विज्ञापन

World Rum Day 2024: आज है वर्ल्ड रम डे, आपको भी नहीं पता होंगे रम से जुड़े ये दिलचस्प किस्से 

हर साल जुलाई के दूसरे शनिवार को विश्व रम दिवस या वर्ल्ड रम डे मनाया जाता है. रम को पीने के शौकीन हैं तो इससे जुड़ी कुछ बातें जानिए यहां.

World Rum Day 2024: आज है वर्ल्ड रम डे, आपको भी नहीं पता होंगे रम से जुड़े ये दिलचस्प किस्से 
रम के बारे में यह बातें आपको भी नहीं होंगी पता. 

World Rum Day 2024: रम (Rum) एक ऐसा पेय है जिसे कॉक्टेल बनाने से लेकर शरीर को गर्माहट देने के लिए भी पिया जाता है. रम लवर्स के लिए ही साल 2019 से वर्ल्ड रम डे मनाने की शुरूआत हुई थी. इस दिन को वर्ल्ड रम गाइड और स्पिरिट्स राइटर पॉल जैकसन ने लॉन्च किया था. हर साल जुलाई के दूसरे शनिवार को वर्ल्ड रम दिवस मनाया जाता है. इस साल यह दिन 13 जुलाई को पड़ रहा है. इस स्ट्रोंग लिक्वर को पीने के शौकीन हैं तो आज इससे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से भी जान लीजिए. हो सकता है आपको भी ना पता हों ये बातें. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

रम से जुड़े दिलचस्प किस्से | Interesting Facts About Rum 

  • सबसे पहली रम 1920 के दशक में डिस्टिल्ड हुई थी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि रम को औषधी की तरह बनाया और पिया जाता था. 
  • 18वीं शताब्दी में रम का इस्तेमाल यात्री मुद्रा के रूप में करते थे. किसी सामान के लेन-देन के लिए उनके पास पैसे नहीं होते थे तो वे रम दिया और लिया करते थे. 
  • रम को रम बनाने में गन्ने के रस (Sugarcane Juice) को क्रेडिट जाता है. यह शुगर फ्रेश जूस, मोलासेस या फिर केन सिरप से ली जाती है. 
  • 1970 के दशक में रोयल नेवी रम को राशन की तरह देती थी. माना जाता था कि स्कर्वी से लड़ने में रम का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, आगे चलकर इसे बैन कर दिया गया क्योंकि एक्सपर्ट ने पाया कि रम पीने पर मशीनरी पर काम करते हुए हाथ कांपने लगते थे. 
  • रम के कई फायदे (Rum Benefits) गिनाए जाते हैं जिनमें से एक है बालों के झड़ने में रम का फायदेमंद होना. हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए 1800 के दशक में महिलाएं बालों पर रम को लगाती थीं. कहते थे इससे बाल मोटे होने लगते थे. 

अलग-अलग तरह से रम को तैयार किया जाता है. डार्क रम चार्ड ओक बैरेल्स में रखी जाती है जिससे इसे अपना गहरा रंग और कॉम्प्लेक्स फ्लेवर प्रोफाइल मिलते हैं. इस रम को मोलासेस और गन्ने के रस से बनाया जाता है. लंबे समय तक एजिंग की प्रक्रिया से गुजरने के बाद इसे इतना यूनिक रंग और स्वाद मिलता है. इसके नोट्स में कैरेमल, मोलासेस, वनीला और मसालों का स्वाद होता है और थोड़ा ड्राई फ्रूट और तंबाकु का हिंट महसूस होता है. 

लाइट रम (Light Rum) को वाइट या सिल्वर रम भी कहते हैं. यह क्लियर होती है और इसका फ्लेवर माइल्ड होता है. इसे फिल्टर किया जाता है जिससे इसके अंदर की अशुद्धियां हट जाएं और क्लैरिटी नजर आए. इसके फ्लेवर में हल्की मिठास और सिट्र्स के साथ ही वनीला के नोट्स महसूस होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
World Rum Day 2024: आज है वर्ल्ड रम डे, आपको भी नहीं पता होंगे रम से जुड़े ये दिलचस्प किस्से 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com