World No Tobacco Day 2021: तंबाकू और धूम्रपान की लत से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये आसान तरीके!

World No Tobacco Day 2021: दुनियाभर में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. यह दिन तंबाकू की लत को छोड़ने और तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जागुरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

World No Tobacco Day 2021: तंबाकू और धूम्रपान की लत से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये आसान तरीके!

World No Tobacco Day 2021: तंबाकू/धूम्रपान की लत से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये तरीके.

नई दिल्ली:

World No Tobacco Day 2021: दुनियाभर में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है. यह दिन तंबाकू की लत को छोड़ने और तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जागुरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. धूम्रपान से कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है. लेकिन इसके बावजूद भी हजारों-लाखों लोग इसका सेवन करते हैं. यही वजह है कि वर्ल्ड नो टोबैको डे लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान को लेकर जागरूक करने के लिए मनाया जाता है. आज वर्ल्ड नो टोबैको डे के दिन हम आपको धू्म्रपान छोड़ने के कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं.

वर्ल्ड नो टोबैको डे का इतिहास

साल 1987 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मृत्युदर में वृद्धि को देखते हुए इसे एक महामारी माना. इसके बाद पहली बार 7 अप्रैल 1988 को WHO की वर्षगांठ पर यह दिन मनाया गया और इसके बाद हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाने लगा.

1. एक्सरसाइज़ करें

एक्सपर्ट्स का मानना है कि दिनभर में 10 मिनट साइकलिंग या जॉगिंग करने से धूम्रपान छोड़ने में मदद मिलती है. शोधकर्ताओं का कहना है कि फिजिकल एक्सरसाइज से दिमाग में होने वाले परिवर्तन, सिगरेट की लत को कम करने में मदद कर सकते हैं.

2.तनाव से दूर रहें
अक्‍सर देखा गया है कि जब व्यक्ति ज्‍यादा परेशान या तनाव में होता है, तो वे ज्‍यादा सिगरेट या तंबाकू का सेवन करता है. लेकिन व्यायाम और योग तनाव को कम करने में मदद करते हैं. रोजाना योग करने से आप तंबाकू की लत से छुटकारा पा सकते हैं.

3.खुद को बिजी रखें
खाली समय में व्यक्ति का ध्यान धूम्रपान करने की ओर अधिक जाता है. धूम्रपान की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खुद को उन कामों में बिजी रखें, जो आपको पसंद हैं. ऐसा करने से धू्म्रपान करने की इच्छा कम होगी. 

4. हर्बल टी का सेवन करें
हर्बल टी भी तंबाकू की क्रेविंग को कम करने में फायदेमंद हो सकती है. जब आपको सिगरेट या तंबाकू की क्रेविंग होती है, तो ऐसे में आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी क्रेविंग को कम करने के स्‍वस्‍थ विकल्पों में से एक है. हर्बल टी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5. अपनों के बारे में सोचें
हर व्यक्ति की जिंदगी बहुत कीमती होती है और धू्म्रपान और तंबाकू का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बना रहता है. इसलिए अपनों के बारे में सोचें, मोटिवेशनल वीडियो देखें, किताबें पढ़ें और खुद को पॉजिटिव रखें.