विज्ञापन

World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 

संगीत को समर्पित है विश्व संगीत दिवस. हर साल 21 जून के दिन इसे मनाया जाता है. जानिए संगीत दिवस की विशेषता और संगीत सुनने के फायदों के बारे में. 

World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
कई तरह से फायदेमंद है गाने सुनना. 
नई दिल्ली:

खुशी हो या फिर गम, संगीत दिल को सुकून देता है. कहते हैं संगीत की कोई भाषा नहीं होती, यह सरहदों के पार होता है, दिल से निकलकर दिल तक पहुंचता है. संगीत (Music) को प्रेम की भाषा भी कहा जाता है. किसी के दिन की शुरूआत संगीत से होती है तो किसी की रात संगीत पर खत्म हो जाती है. संगीत की इसी विशेषता को उजागर करता है विश्व संगीत दिवस. हर साल 21 जून के दिन विश्व संगीत दिवस (World Music Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने की शुरूआत साल 1982 में फ्रांस से हुई थी. 

फ्रांसीसियों के संगीत के जुनून की इस दिन को मनाने के पीछे खास भूमिका रही. साल 1982 में फ्रांस के उस समय के संस्कृति मंत्री जैक लैंग और कंपोजर मौरिस फ्लुरेट ने इस दिन को मनाने का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद से ही 21 जून को विश्व संगीत दिवस घोषित किया गया. संगीत के प्रति लोगों के प्रेम को देखते हुए ही इस दिन को एकसाथ मिलकर मनाया जाता है, साथ गाने सुने जाते हैं, गाने गाए जाते हैं, गानों पर थिरका जाता है और पूरा समय संगीतमय हो जाता है. संगीत के सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. 

बालों का झड़ना कम कर देगा न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह नुस्खा, बस शहद के साथ खाने होंगे ये बीज

संगीत के फायदे | Music Benefits

  • संगीत बनाना, गाने गाना या गाने सुनना ब्रेन वर्कआउट की तरह काम करता है. गाने सुनने पर एंजाइटी दूर होती है, ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और तनाव (Stress) कम होता है सो अलग. संगीत सुनने पर स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल के लेवल्स कम होते हैं और सेरोटोनिन और एंडोर्फिन बढ़ते हैं जिनसे मूड अच्छा रहता है.  
  • गाने सुनना मेडिटेशन की तरह काम करता है. इससे अंतर्मन को सुकून व शांति महसूस होती है. 
  • बेहतर नींद लेने में भी संगीत के फायदे देखने को मिलते हैं. संगीत सुनते हुए व्यक्ति चैन की नींद ले सकता है. 
  • संगीन क्रिएटिव फ्लो (Creative Flow) को बढ़ाता है. संगीत से किसी भी तरह से जुड़े लोगों को क्रिएटिव माना जाता है. बहुत से लोग किसी और काम को करते हुए भी संगीत सुनते हैं तो उससे काम तेजी से होने लगता है. 
  • कुछ पुराना याद करना हो तो उसके लिए भी संगीत सुना जा सकता है. अक्सर होता यही है कि व्यक्ति संगीत सुनता है और अतीत उसके दिलों-दिमाग में कौंधने लगता है. 
  • दिल की सेहत के लिए भी संगीत को अच्छा माना जाता है. वहीं, अवसाद से निकलने में भी संगीत मदद करता है. 
  • बहुत से लोगों को किसी दर्द को कम करने या फिर दर्द से जूझने के लिए भी संगीत सहायक साबित होता है. इससे मानसिक ही नहीं बल्कि शारीरिक दर्द भी कम होता महसूस होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com