World Milk Day 2021: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे? जानिए हल्दी वाला दूध पीने के 5 अद्भुत फायदे

World Milk Day 2021: 1 जून को हर साल विश्व दुग्ध दिवस यानी वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है. दूध के वैश्विक महत्व को उजागर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा सबसे पहले इस दिन की शुरुआत की गई थी.

World Milk Day 2021: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मिल्क डे? जानिए हल्दी वाला दूध पीने के 5 अद्भुत फायदे

World Milk Day: वर्ल्ड मिल्क डे पर जानिए हल्दी वाला दूध पीने के 5 अद्भुत फायदे.

नई दिल्ली:

World Milk Day 2021: 1 जून को हर साल विश्व दुग्ध दिवस यानी वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है. दूध के वैश्विक महत्व को उजागर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा सबसे पहले इस दिन की शुरुआत की गई थी. 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे, दुनियाभर में, हमारे आहार में दूध के सेवन के महत्व को चिह्नित करने के रूप में मनाया जाता है.

वर्ल्ड मिल्क डे क्यों मनाते हैं?
वर्ल्ड मिल्क डे या विश्व दुग्ध दिवस का उद्देश्य मानव जीवन में दूध और दुग्ध उत्पादों के महत्व के बारे में लोगों में जागरुक करना है. दूध से आपकी सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में आम जनता की जागरुकता बढ़ाने के लिये वर्ल्ड मिल्क डे या विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. 

वर्ल्ड मिल्क डे पर जानिए हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

- नींद को बेहतर करे
जिन लोगों को रात के समय ठीक से नींद नहीं आती है और बार-बार आंख खुलती रहती है उनके लिए हल्दी वाला दूध मददगार साबित हो सकता है. रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से नींद अच्छी आती है.

- इम्यूनिटी को करता है मजबूत
हल्दी इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने में बहुत फायदेमंद होती है. बदलते मौसम के समय हल्दी वाला दूध पीने से आप जुखाम, खांसी, फ्लू जैसी समस्याओं से  सुरक्षित रह सकते हैं. 

- हार्मोन होते हैं संतुलित
रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीने से हार्मोन्स बैलेंस में रहते हैं. इसके अलावा ये कील-मुंहासे दूर करने में मदद करता है और पीरियड्स को भी रेगुलर करता है. 

- बीमारी में जल्दी ठीक करे
आयुर्वेद से लेकर यूनानी तक, हल्दी वाला दूध अपने अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है. चोट लगने, बीमार होने पर हल्दी हमारे शरीर की ठीक होने प्रक्रिया को तेज करने में काम करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- एंटी एजिंग
दूध के साथ  हल्दी और केसर पीने से ये एंटी एजिंग के रूप में भी काम करता है. हल्दी वाला दूध स्किन टोन को बेहतर करता है और चेहरे पर मौजूद फाइन लाइन्स को कम करता है.