World Malaria Day: मच्छरों को दूर भगाने में ये 5 नुस्खें हैं बेहद कारगर, कुछ मिनटों में ही छूमंतर हो जाएंगे Mosquitoes

Mosquito Home Remedies: मच्छरों को अपने आसपास भी भटकने का मौका ना दें. ये ऐसे घरेलू उपाय हैं जो मच्छरों को भगाने के साथ-साथ उन्हें घर से दूर भी रखते हैं.

World Malaria Day: मच्छरों को दूर भगाने में ये 5 नुस्खें हैं बेहद कारगर, कुछ मिनटों में ही छूमंतर हो जाएंगे Mosquitoes

Mosquito Remedies: इन टिप्स से आसानी से किया जा सकता है मच्छरों का खात्मा. 

खास बातें

  • हर साल 25 अप्रैल के दिन विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है.
  • मच्छर कई बड़ी बीमारियों का कारण बनते हैं.
  • कुछ उपायों से मच्छरों से निजात मिल सकती है.

World Malaria Day: हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 25 अप्रैल के दिन विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का कारण मलेरिया बीमारी से जुड़ी जागरूकता फैलाना है. भारत में मलेरिया की दर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिन 6 देशों में मलेरिया सबसे ज्यादा फैला हुआ है उनमें से एक भारत भी है. इस बीमारी को रोकने के संदर्भ में सबसे महत्वपूर्ण मलेरिया के मच्छरों (Mosquitoes) से छुटकारा पाना है जो आम मच्छरों की ही तरह घर में घुस सकते हैं. मादा एनाफ्लीज मच्छर से होने वाला मलेरिया एक घातक बीमारी है जिससे बचने के लिए वक्त रहते सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. 

qile5lr

Photo Credit: iStock

मच्छरों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय | 5 Home Remedies To Get Rid Of Mosquitoes 

घर में किसी भी तरह के मच्छरों को आने से रोकने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकते हैं. ये उन सभी मच्छरों को घर से दूर रखेंगे जिनसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां होती हैं. 

कपूर 

मच्छरों को दूर करने में कपूर बेहद कारगर हो सकता है. इसके इस्तेमाल के कई तरीके हैं. आप घर के सभी दरवाजे बंद करके कपूर को जला दीजिये. आपको आधे घंटे में ही सब मच्छर गायब दिखेंगे. 

पुदीना 

मच्छरों को पुदीने की खुशबू बिलकुल नहीं सुहाती. इसका फायदा उठाते हुए आप मच्छरों को भगा सकते हैं. घर के कोने-कोने में पुदीने का तेल (Mint Oil) लगा दीजिए. मच्छर घर के आस-पास भी नहीं भटकेंगे. वहीं, अगर घर में पुदीने का पौधा लगा हो तब भी मच्छर दूर रहते हैं. 


लहसुन 

सल्फर होने के चलते लहसुन की महक से मच्छर दूर ही नहीं भागते बल्कि मर भी जाते हैं. लहसुन के रस को घर में छिड़क कर आप मच्छरों से निजात पा सकते हैं. 

तुलसी 

पुदीने की ही तरह तुलसी भी मच्छरों को भगाने में बेहद कारगर है. तुलसी का पौधा घर में लगाने पर मच्छर आपके घर से कौंसों दूर रहेंगे. 

लौंग और नींबू 

यह मच्छरों को भगाने में सबसे असरदार तरीकों में से एक है. कुछ नींबू (Lemon) के टुकड़े काटिए और उसमें लौंग को लगा दीजिए. इन नींबुओं को घर के कोने-कोने में रख दीजिए. मच्छर भाग जाएंगे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अन्य खबरें