फैटी लिवर से चेहरे पर दिखने लगते हैं कुछ संकेत, वक्त रहते पहचानकर कर सकते हैं Fatty Liver की दिक्कत दूर 

World Liver Day: लिवर से जुड़ी एक समस्या फैटी लिवर भी है. जानिए स्वास्थ्य संबंधी इस दिक्कत को किन चिन्हों और संकेतों से पहचाना जा सकता है. 

फैटी लिवर से चेहरे पर दिखने लगते हैं कुछ संकेत, वक्त रहते पहचानकर कर सकते हैं Fatty Liver की दिक्कत दूर 

Fatty Liver Signs: फैटी लिवर की पहचान की जा सकती है इस तरह. 

World Liver Day 2023: हर साल 19 अप्रैल के दिन वैश्विक तौर पर विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है. लिवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों मं से एक है और लिवर की बीमारियां (Liver Diseases) जानलेवा तक साबित हो जाती हैं. इन्हीं स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में से एक है फैटी लिवर. लिवर एक पाचन अंग है जो बाइल बनाता है, जोकि अल्कलाइन फ्लुइड होता है, जिसमें कॉलेस्ट्रोल और बाइल एसिड्स होते हैं और शरीर के फैट्स तोड़ने में मदद करते हैं. लिवर शरीर से टॉक्सिंस निकालने वाला सबसे बड़ा अंग भी है और ब्लड शुगर रेग्यूलेट करने और ब्लड फ्लो मेंटेन करने में सहायक है. लेकिन, फैटी लिवर (Fatty Liver) की दिक्कत लिवर का काम बाधित करती है जिससे सेहत पर गंभीर प्रभाव पड़ता है. 

World Liver Day 2023: लिवर की सेहत अच्छी रखने के लिए खाने की इन 5 चीजों को कर लीजिए डाइट में शामिल 

फैटी लिवर के चेहरे पर संकेत | Facial signs Of Fatty Liver 

लिवर में अत्यधिक फैट जमा होने पर फैटी लिवर की दिक्कत हो जाती है. फैटी लिवर से ग्रस्त लोगों के शरीर पर कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं और खासकर चेहरे पर फैटी लिवर या लिवर डैमेज (Liver Damage) के संकेत दिखने लगते हैं. इन संकेतों पर समय रहते ध्यानकेंद्रित करने पर समस्या को बढ़ने से रोका जा सकता है. 

फूला चेहरा 

लिवर के जरूरत से ज्यादा क्षतिग्रस्त होने पर लिवर की प्रोटीन बनाने की क्षमता पर असर पड़ता है. इससे ब्लड फ्लो और फ्लुइड रिमूवल प्रभावित होता है और चेहरा हल्का फूला हुआ नजर आ सकता है. 

4opsu79

मुंह के आसपास निशान 

क्रोनिक लिवर बीमारियों जैसे कि फैटी लिवर की दिक्कत में शरीर कई पौषक तत्वों को सोखने में असमर्थ होता है. इन पोषक तत्वों में जिंक भी शामिल है. जिंक की कमी होने पर डर्माटाइटिस हो सकता है जिसमें मुंह के आस-पास निशान या रैशेज नजर आ सकते हैं. 

स्किन का डार्क पड़ना 

फैटी लिवर में शरीर में इंसुलिन बिल्डअप होने लगता है जिसमें गर्दन के आस-पास कालापन नजर आ सकता है. ज्यादातर गर्दन के फोल्ड्स में यह देखने को मिलता है. 

odeojvl8

खुजलाहट 

स्किन में इचिंग (Itching) होना भी फैटी लिवर का संकेत हो सकता है. फैटी लिवर होने पर शरीर में बाइल सॉल्ट्स बढ़ जाते हैं जिससे चेहरे पर खुजली होने लगती है और दिक्कत बढ़ती जाती है. 

Heat Wave Alert: इन राज्यों में रहते हैं तो बचें हीट वेव से, आपको लू और गर्मी से दूर रखेंगे ये तरीके 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com