World Breastfeeding Week 2023 : 7 अगस्त तक है ब्रेस्ट फीडिंग वीक, स्तनपान कराने वाली मां को खाने चाहिए ये फूड्स

World Breastfeeding Week: स्तनपान कराने वाली मां को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में डाइट में किन चीजों को शामिल करें और किन्हें नहीं यह पता होना जरूरी है. 

World Breastfeeding Week 2023 : 7 अगस्त तक है ब्रेस्ट फीडिंग वीक, स्तनपान कराने वाली मां को खाने चाहिए ये फूड्स

Diet For Breastfeeding Mothers: अगस्त के पहले हफ्ते में मनाया जाता है विश्व स्तनपान सप्ताह. 

World Breastfeeding Week 2023: बच्चे को जन्म के तुरंत बाद से शुरुआती 2 सालों तक मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है. स्तनपान (Breastfeed) कराने पर मां और बच्चे दोनों की सेहत को फायदे मिलते हैं. स्तनपान के इसी महत्व को उजागर करने, ज्यादा से ज्यादा मांओं को स्तनपान कराने के लिए प्रोत्साहित करने और मांओं के सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए हर साल 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है. स्तनपान कराने वाली मां को अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है. मां को खानपान में उन चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है जो दूध (Breastmilk) बनाने में सहायक हों और साथ ही जिससे बच्चे को दूध के माध्यम से पोषण मिलें. वहीं, खानपान की कुछ चीजों से परहेज करना भी जरूरी होता है. 

Friendship Day 2023: फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को विश कीजिए इन खास संदेशों से, पुराने दिनों की यादें हो जाएंगी ताजा

स्तनपान कराने वाली मां को खाने चाहिए ये फूड्स | Foods Breastfeeding Mothers Should Eat 

  • अपनी डाइट में ब्रेस्टफीडिंग के दौरान हाई प्रोटीन फूड्स शामिल करने चाहिए जिससे मां (Mother) और बच्चे दोनों को पोषण मिल सके. पूर्ण अनाज, अंडे, सूखे मेवे और चिकन प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत हैं. 
  • स्तनपान कराने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए पानी पीते रहें, दूध पिएं, फलों के रस और जूस को डाइट का हिस्सा बनाएं. 
  • शरीर को विटामिन की अच्छी मात्रा चाहिए होती है. इसके लिए ताजा फल, सब्जियां और विटामिन फोर्टिफाइड फूड्स भी खाए जा सकते हैं. 
  • डाइट में बीज जैसे तिल शामिल किए जा सकते हैं. इनमें कैल्शियम (Calcium) की अच्छी मात्रा होती है. वहीं, चिया सीड्स प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन्हें दही, फलों और सीरीयल के साथ खाया जा सकता है. 
2cqgr02o

इन चीजों से करें परहेज 

  • स्तनपान कराने वाली मां (Breastfeeding Mother) को खानपान की कुछ चीजों से परहेज करना जरूरी है. सबसे पहला है एल्कोहल. किसी भी तरह के मादक पदार्थ का सेवन बच्चे और स्तनपान कराने वाली मां दोनों की सेहत के लिए बुरा साबित होता है. इससे दूध में कमी भी आ सकती है. 
  • इस दौरान कॉफी के सेवन से भी परहेज करना चाहिए. कॉफी में कैफीन होता है जो बच्चे की सेहत के लिए बुरा साबित होता है और यह शरीर को डिहाइड्रेटेड भी कर सकता है. 
  • कच्ची सब्जियों खासकर गोभी, ब्रोकोली और पत्तागोभी मां के पेट को खराब कर सकते हैं. इससे फूड पॉइजनिंग का खतरा भी बढ़ जाता है. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.