महिलाओं को 30 के बाद ये ब्यूटी रूटीन जरूर करनी चाहिए फॉलो, वरना चेहरे पर नजर आने लगेंगी झुर्रियां

Anti ageing tips : हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो आपके चेहरे पर फाइन लाइन, झुर्रियां और डार्क सर्कल को आने से रोकते हैं. तो चलिए जानते हैं महिलाओं के लिए एंटी एजिंग टिप्स जो उनके चेहरे को निखारने और संवारने में बहुत मदद करते हैं.

महिलाओं को 30 के बाद ये ब्यूटी रूटीन जरूर करनी चाहिए फॉलो, वरना चेहरे पर नजर आने लगेंगी झुर्रियां

Collagen को डाइट में करें शामिल.

खास बातें

  • विटामिन सी का करें सेवन.
  • आईक्रीम का करें इस्तेमाल.
  • स्किन ग्लोइंग रखने के लिए पानी खूब पीएं.

Beauty Tips after 30 : बढ़ती उम्र का असर सबसे पहले चेहरे पर नजर आता है. ऐसे में स्किन का विशेष ख्याल रखना जरूरी हो जाता है, खासकर महिलाओं को. इसको ध्यान में रखकर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो आपके चेहरे पर फाइन लाइन झुर्रियों और डार्क सर्कल को आने से रोकते हैं. तो चलिए जानते हैं महिलाओं के लिए एंटी एजिंग टिप्स (anti ageing tips) जो आपके चेहरे को निखारने और संवारने में बहुत मदद करते हैं.

30 के बाद स्किन केयर टिप्स | Skin care after 30
 

उम्र का 30 वां पड़ाव पार करने के बाद हमारी सेहत में गिरावट आने लगती है. ऐसे में खुद की एक्सट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है. इस उम्र में स्किन ढीली पड़ने लगती है. अगर आप दिन में बाहर निकल रही हैं तो सनस्क्रीन लगाकर ही निकलें. क्योंकि हानिकारक सूर्य की किरणें त्वचा के लिए नुकसान पहुंचाती हैं. लेकिन सनस्क्रीन (sunscreen) चुनते समय ध्यान रखें कि आपकी स्किन का टाइप कैसा है.
 

पानी खूब पीएं
 

स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत है. इसके लिए आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी है. आप सादे पानी की बजाए नारियल पानी, फ्रूट जूस, शिकंजी भी पी सकती हैं. आंखों के पास आई बैग और डार्क सर्कल हो जाते हैं जिसके लिए आपको आई क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए.


 

डाइट में शामिल करें कोलेजन 

सही खानपान से भी चेहरे की चमक और खूबसूरती बनी रहती है, इसलिए अपनी डाइट में कोलेजन युक्त पदार्थों को आज से शामिल कर लें. कोलेजन चेहरे की निखार और चमक बनाए रखने में सहायक होता है.

 
 

विटामिन सी प्रोडक्ट 

अपनी डाइट में विटामिन सी खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें, जैसे- संतरा (orange), अमरूद (guava), अनानास (Pineapple), आंवला (Gooseberry), नींबू (lemon), पपीता (Papaya), लीची (litchi) आदि.
 


अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com