विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2022

Facial hair : चेहरे के अनचाहे बाल और भारी हो गई आवाज के पीछे कहीं Hormone तो नहीं, आइए जानते हैं कारण

Facial hair in women : बहुत सी महिलाओं के चेहरे पर काले मोटे बाल निकलने लगते हैं 50 की उम्र के बाद, जिसको लेकर वह बहुत असहज महसूस करने लगती हैं. क्या आपके साथ भी यह समस्या तो पढ़िए यह लेख और जानिए इसके पीछे की वजह.

Read Time: 3 mins
Facial hair : चेहरे के अनचाहे बाल और भारी हो गई आवाज के पीछे कहीं Hormone तो नहीं, आइए जानते हैं कारण
Facial Hair एंड्रोजन हार्मोन बढ़ने का कारण होता है.


Hormonal changes in women : आपने बहुत सी महिलाओं को देखा होगा की उनके चेहरे पर मोटे काले (facial hair) बाल होते हैं. कुछ को तो पुरुषों की तरह ठुड्डियों पर बाल निकल आते हैं जो उनको बहुत असहज कर देना वाला होता है. इसलिए हर महीने महिलाएं इन अनचाहे बालों को हटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट (laser treatment in facial hair) कराती हैं. वहीं कुछ महिलाएं व लड़कियां थ्रेड के सहारे इसे हटवाती हैं. लेकिन क्या आपको पता है फेशियल हेयर किन कारणों से होता है. दरअसल यह शरीर में होने वाले हार्मोनल चेंजेस (Hormonal changes) की वजह से होता है.

फेशियल हेयर निकलने का कारण | Facial Hair Reason 

 

- आपको बता दें कि 50 की उम्र के बाद ये फेशियल हेयर अधिक घने और मोटे हो जाते हैं. क्योंकि एस्ट्रोजन हार्मोन घटने लगते हैं और एंड्रोजन बढ़ने लगता है. इसके कारण आवाज भी भारी हो जाती है पुरुषों की तरह.


- चेहरे पर बाल निकलने का कारण प्रेगनेंसी भी होती है. इस दौरान भी शरीर में कई बड़े बदलाव होते हैं जिससे एंड्रोजन का स्तर बॉडी में बढ़ जाता है जिससे फेशियल हेयर की ग्रोथ होने लगती है.


- फेशियल हेयर का कारण जेनेटिक भी हो सकता है. अगर आपकी दादी, नानी या मां को फेशियल हेयर रहे होंगे तो आपको होना लाजमी है. इसका एक और कारण होता है दवाइयों का साइड इफेक्ट.


 

क्या है इसका उपाय | Treatment In Facial Hair
 

-अगर आप अनचाहे बालों से परेशान हो गई हैं तो लेजर ट्रीटमेंट इससे निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. लेजर ट्रीटमेंट लेने से बाल दोबारा नहीं निकलते हैं, क्योंकि यह जड़ से हटाने का काम करते हैं.

-आपको बता दें कि इसे कराने से चेहरे पर थोड़े रैशेज आ जाते हैं. लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है वह बहुत सामान्य होते हैं. लेजर ट्रीटमेंट से त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

-लेजर ट्रीटमेंट 3 से 4 बार कराने पर बालों का निकलना रुक जाता है चेहरे पर, लेकिन जिनकी त्वचा संवेदनशील (sensitive skin) होती है उन्हें यह उपचार नहीं करवाना चाहिए.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
Facial hair : चेहरे के अनचाहे बाल और भारी हो गई आवाज के पीछे कहीं Hormone तो नहीं, आइए जानते हैं कारण
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
Next Article
Yoga Day 2024: भुजंगासन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी, जानिए Cobra Pose के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;