विज्ञापन

दाढ़ के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, बस इन 3 चीजों को लगाकर रखना होगा दांत पर 

अक्सर ही लोगों को दाढ़ के दर्द से दोचार होना पड़ता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह घर की ही चीजें इस दाढ़ दर्द को कम करने में मददगार साबित हो सकती हैं. 

दाढ़ के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, बस इन 3 चीजों को लगाकर रखना होगा दांत पर 
दाढ़ के दर्द से इस तरह मिलेगा छुटकारा. 

Home Remedies: दांतों के सबसे पीछे वाले हिस्से में जो दांत निकलते हैं उन्हें दाढ़ कहा जाता है. दाढ़ उम्र बढ़ने के साथ-साथ निकलना शुरू होती है और काफी लंबे समय तक निकलती रहती है. किसी की दाढ़ (Wisdom Tooth) 18 साल के होने के बाद निकलना शुरू होती है तो किसी की दाढ़ 25-26 में भी निकलती रहती है. बहुत से ऐसे भी लोग हैं जिनकी दाढ़ काफी लंबे समय तक परेशानी का सबब बनी रहती है. दाढ़ आने पर मसूड़े कटने-फटने लगते हैं, दांतों में सड़न होने लगती है और तीव्र दर्द होता है सो अलग. ऐसे में अगर आप भी इस दाढ़ दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दर्द को दूर किया जा सकता है और घर की कौनसी चीजें हैं जो दांढ़ के दर्द से राहत दिलाने में असरदार साबित होती हैं. 

चेहरे पर दिखने लगी हैं झुर्रियां तो आज से ही इन एंटी-एजिंग फूड्स को खाना कर दीजिए शुरू, Wrinkles रहेंगे दूर 

दाढ़ के दर्द के घरेलू उपाय | Home Remedies For Wisdom Tooth Pain 

गर्म पानी से कुल्ला करना 

दांढ़ का दर्द होने पर दांढ़ को आराम देने के लिए और दर्द को कम करने के लिए नमक वाले पानी से मुंह कुल्ला किया जा सकता है. एक गिलास हल्का गर्म पानी लें और इसमें एक चम्मच नमक मिला लें. इस पानी को मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाएं और फिर कुल्ला करके साफ कर लें. दांढ़ के दर्द से राहत मिलेगी. 

लौंग का तेल 

दाढ़ के दर्द से राहत दिलाने में लौंग का तेल (Clove Oil) कारगर साबित हो सकता है. लौंग के तेल में यूजीनोल होता है जो एनेस्थेटिक की तरह काम करता है जोकि एक एंटीबैक्टीरियल एजेंट है. लौंग के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं. दांढ़ का दर्द होने पर लौंग के तेल को किसी और तेल के साथ मिलाकर रूई पर डालें और इसे कुछ देर दाढ़ पर रखने के बाद धोकर हटा लें. दर्द कम होने लगेगा. 

खीरा 

दाढ़ में दर्द होने खीरे का टुकड़ा भी दर्द कम करने में फायदेमंद होता है. खीरे के टुकड़े को दाढ़ के ऊपर रखें. यह दर्द को खींचने का काम करता है और इससे दाढ़ को ठंडक और आराम मिलता है. चाहे तो खीरे के रस को रूई में डालकर भी दाढ़ पर रख सकते हैं. 

पुदीना 

ताजा पुदीने के पत्ते (Mint Leaves) या सूखे पुदीने के पत्ते इस नुस्खे में आजमाए जा सकते हैं. पुदीना दाढ़ का दर्द दूर करने का काम करता है. इससे मुंह के बैक्टीरिया दूर होते हैं और इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है सो अलग. पुदीने का इस्तेमाल करना भी आसान है. इसे उंगलियों से मोड़ें और दाढ़ पर रखकर और दबाकर तकरीबन 20 मिनट रखें और फिर हटा लें. पुदीना दर्द को कम करता है. पुदीने के तेल को भी दाढ़ पर रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जब 12 साल की हो जाए बेटी तो उसे जरूर सिखाएं ये बातें, जिंदगी के हर पड़ाव में आएंगी काम
दाढ़ के दर्द से राहत दिलाते हैं कुछ घरेलू नुस्खे, बस इन 3 चीजों को लगाकर रखना होगा दांत पर 
रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर
Next Article
रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com