Winter Hacks: सर्दियों के कपड़ों से ऐसे दूर भगाएं पसीने की बदबू

सर्दियों के समय ना तो कपड़ें धोना आसान होता है और ना ही उन्हे सुखाना. ऐसे में कपड़ो से पसीने की बदबू निकालना मुश्किल हो जाता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं, जिससे आपका काम आसान हो जाएगा.

Winter Hacks: सर्दियों के कपड़ों से ऐसे दूर भगाएं पसीने की बदबू

Winter Hacks: सर्दियों के कपड़ों से पसीने की बदबू दूर के लिए अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली:

ठंड आते ही सर्दियों के कपड़े अब अलमारी से निकल गए हैं. सर्दियां आते ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इस दौरान आपको लेयर वाले कपड़े भी पहनने पड़ते हैं और इन्हें धोना एक बड़ी समस्या बन जाता है. सर्दियों के समय ना तो कपड़े धोना आसान होता है और ना ही उन्हें सुखाना और ड्राई क्लीन वाले भी काफी समय ले लेते हैं. पर सर्दियों के समय हमेशा ही ज्यादा गर्म कपड़ों की वजह से पसीना बहुत ज्यादा आता है. ऐसे में जैकेट, स्वेटर, टी-शर्ट, थर्मल आदि में बहुत ज्यादा पसीना हो जाता है और इनसे बदबू आने लगती है. ऐसे में आज हम आपको सर्दियों में कपड़े धोने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपका काम आसान हो जायेगा. चलिए जानते हैं वो टिप्स.

arnll6g8

कपड़ों में से पसीने की स्मेल रोकने के उपाय (Remedies To Stop The Smell Of Sweat From Clothes)

अंडरआमर्स को रखें साफ

कई लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है, ऐसे में कपड़ों में बदबू आना स्वाभाविक है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने अंडरआमर्स को साफ रखें. हो सके तो दिन में एक बार अंडरआमर्स क्लीन जरूर करें. अगर जिस दिन आप न नहाएं या फिर नहाने का मन न हो तो भी आप अंडरआमर्स को साफ करना बिल्कुल न भूलें. इस टिप्स को आजमाकर आप कई हद तक अपने कपड़ों से बदबू को दूर रख पाएंगे. वहीं इस तरह से आपके कपड़ों की फ्रेशनेस भी बरकरार रहेगी.

सर्दियों में इस आयुर्वेदिक नुस्खे से खांसी को कहे बाय-बाय

कपड़ों को सुखाएं

सर्दियों में अक्सर कपड़े सूख नहीं पाते हैं, जिसके चलते कपड़ों में सीरन बनी रहती है, ये भी एक कारण है कपड़ों से बदबू आने का. एक बात का खास ख्याल रखें कि स्वेटर या जैकेट पहनें के बाद कपड़ों को अच्छी तरह सूखाएं उसके बाद ही अलमारी में रखें.

i7r0obdg

बेकिंग सोडा

इसी तरह आप बेकिंग सोडा की मदद से भी कपड़ों में से बदबू निकाल सकते हैं. इसके लिए आप बेकिंग सोडा और पानी के मिक्सचर में कपड़े को डुबाों कर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ध्यान रहे कि वूलन कपड़ों में बहुत जल्दी रोएं निकल आते हैं, इसलिए ज्यादा देर तक इसे इस मिक्सचर में ना डालकर रखें. इसके बाद इसे नॉर्मल तरह से धो लें. ध्यान रहे कि सिल्क और वूल दोनों नाजुक होते हैं, इसलिए बेकिंग सोडा को ज्यादा ना मिक्स करें.

मुंह के छाले और दर्द से हैं परेशान, अपनाएं दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे
 

नेलपेंट रिमूवर

वहीं कपड़ों से बदबू को हटाने के लिए आप नेल पेंट रिमूवर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कॉटन को नेल पेंट रिमूवर में भिगोकर उसे कपड़े की अंदर की तरफ लगाएं. इसके बाद इसे 2 मिनट तक रहने दें फिर कॉटन को निकालकर फेक दें. इसके बाद कपड़े को थोड़ी देर हवा में छोड़ दें

सफेद सिरका

रुई को सफेद सिरके में भिगोकर आप कपड़े की आर्मपिट्स में अंदर की तरफ से लगाएं. इसे 1-2 मिनट सोक करने का समय दें और फिर उस कपड़े को हवा में छोड़ दें. इसके थोड़ी देर बाद कपड़े को धो लें.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com