मुंह के छाले और दर्द से हैं परेशान, अपनाएं दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे

मुंह में छाले होने की वजह से बहुत दर्द होता है. इसके साथ ही कुछ खाने-पीने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वैसे तो बाजार में मुंह के छालों को ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी मुंह के छालों को दूर कर सकते हैं.

मुंह के छाले और दर्द से हैं परेशान, अपनाएं दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे

दादी-नानी के ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे मुंह के छाले और दर्द से राहत

खास बातें

  • बार-बार होने वाले मुंह के छालों से पाना चाहते हैं छुटकारा?
  • मुंह के छालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
  • ये घरेलू नुस्खे दूर करेंगे मुँह के छाले, दर्द से भी मिलेगी राहत
नई दिल्ली:

मुंह में छाले पड़ना काफी आम बात है, लेकिन यह बहुत ही तकलीफदेह होते हैं. मुंह के अंदरुनी हिस्से में होने वाले से छाले कई कारणों से हो जाते हैं. कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से या फिर कॉस्मेटिक सर्जरी की वजह से उभर आते हैं. यह एलर्जी, हॉर्मोन्स में बदलाव, पेट के इंनफेक्शन से भी हो सकते हैं, सिर्फ इतना ही नहीं दांत से मुंह के अंदर खरोंच लगना या गाल कटने भर से भी मुंह में छाले हो सकते हैं. मुंह के छालों से प्रभावित शख्स को ज्यादा ठंडा या गरम खाने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है. वैसे तो बाजार में इसे ठीक करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार दवाई लगाने से इसका उल्टा असर पड़ जाता है. ऐसे में आज हम आपको इन छालों को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं.

emuiedt8

मुंह के छालों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे 

आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

  • मुंह के छालों को दूर करने का एक बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है देसी घी का. रात को सोने से पहले प्रभावित हिस्से पर देसी घी लगाएं. इसे रात भर लगे रहने दें. ऐसा करने से दो-तीन दिनों में ही छाले ठीक हो जाएंगे.
  • लहसुन की मदद से आप मुंह के छालों से छुटकारा पा सकते हैं. एंटीबायोटिक गुण से भरपूर लहसुन, छालों को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए आप लहसुन की दो से तीन कलियां लेकर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें. ऐसा करने से मुंह के छालों से जल्द राहत मिलेगी.
  • पान के पत्तों का इस्तेमाल कर के भी आप मुंह के छालों को दूर कर सकते हैं. इसके लिये आप पान के पत्ते में कत्था लगाकर खायें. जल्द ही मुंह के छाले ठीक होने लगेगें.
  • एंटी-बैक्टीरियल गुण से भरपूर टी ट्री ऑयल को छालों के ऊपर लगाने से बहुत जल्दी फायदा मिलता है. एक दिन में तीन से चार बार इसे प्रभावित जगह पर लगाने से आराम होगा.
  • एलोवेरा के इस्तेमाल से प्रभावित जगह की जलन कम हो जाती है. साथ ही एलोवेरा में मौजूद रासायनिक पदार्थ जख्म को जल्दी भरने का काम करते हैं.
  • छालों पर ठंडी चीज लगाने से बहुत जल्दी फायदा होता है. साथ ही ये दर्द और सूजन को भी कम करने का कम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com