सर्दियों में इस आयुर्वेदिक नुस्खे से खांसी को कहे बाय-बाय

सर्दी के मौसम में तो ठंड और सर्द हवाएं सबसे पहले गले पर अटैक करती हैं. बहुत सारे लोगों को वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते खांसी की एलर्जी होने की शिकायत रहती है. ऐसे में आज हम आपको प्राकृतिक घरेलू उपचार के बारे में बताएंगो जो आपकी इस परेशानी का रामबाण इलाज है.

सर्दियों में इस आयुर्वेदिक नुस्खे से खांसी को कहे बाय-बाय

सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों से सर्दी जुकाम को कहें अलविदा

नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है. ऐसे में जहां एक तरफ कुछ लोग सर्दियों के मजे ले रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ लोग इस सर्दी से परेशान हैं. सर्दियों का मौसम अपने साथ सर्दी-जुखास-बुखार जैसी कई तरह की बीमारियां भी लेकर आता है. ये बीमारियां सुनने में तो बहुत मामूली लगती हैं, लेकिन ये हालत खराब करने के लिए काफी हैं. जरा सा मौसम में बदलाव होता नहीं कि यह इरिटेटिंग बीमारी हमें जकड़ लेती हैं. सर्दी के मौसम में तो ठंड और सर्द हवाएं सबसे पहले गले पर अटैक करती हैं. बहुत सारे लोगों को वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के चलते खांसी की एलर्जी होने की शिकायत रहती है. ऐसे में आज हम आपको प्राकृतिक घरेलू उपचार के बारे में बताएंगो जो आपकी इस परेशानी का रामबाण इलाज है.

इन सामग्रियों की पड़ेगी जरूरत

  • एक चुटकी हल्दी.
  • 1/2 इंच अदरक.  
  • 4-5 तुलसी के पत्ते.  
  • 1 कप पानी.
  • 1 चम्मच शहद.
  • मुलेठी.

बनाने की विधि

इसके लिए सबसे पहले आप एक बर्तन में थोड़ा पानी गर्म कर लें. इसके बाद इसमें हल्दी व तुलसी के पत्ते मिला लें. अब इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक यह पानी उबल-उबल कर आधा न हो जाए. अब गैस बंद कर के, इसमें शहद को मिलाएं. अगर आपको गले में ज्यादा खराश महसूस हो रही है तो आप इसमें मुलेठी भी डाल सकते हैं. लीजिए आपकी दवा बनकर तैयार है. इसे दिन में दो से ज्यादा बार न लें. यह आपकी खांसी को दूर कर इम्यून पावर को मजबूत बनाने का काम करेगी.

s9s2b0i

Photo Credit: iStock

ये आयुर्वेदिक नुस्खे भी आजमा सकते हैं आप 

  • इसके अलावा आप लहसुन की कली भी चबा सकते हैं. इससे भी आपको जल्दी आराम मिल सकता है. बता दें कि एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लहसुन गले की खराश दूर करने में सहायक है. लहसुन की कली को मुंह में रखकर केवल चूसने से भी जल्द आराम मिल सकता है. 
  • वहीं, गले में खराश होने पर आप काली मिर्च की मदद भी ले सकती हैं. इसके लिए आप काली मिर्च को बताशे के अंदर रखकर चबा लें. इसके अलावा आप काली मिर्च और मिश्री को भी चबाकर खा सकते हैं. इससे आपको जल्द राहत मिल सकती है.
  • साथ ही आप गुनगुने पानी से गरारे भी कर सकते हैं. इसके लिए आप गुनगुने पानी में नमक मिलकर गरारे करें, इससे गले की सिकाई होती है व खराश में राहत मिलती है. गर्म पानी की भाप लेने से भी फायदा होता है. 

दिल्ली: ट्रेड फेयर में सजावट के ये आइटम बने आकर्षण का केंद्र, देखिए रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.