आपको भी कोई सामान या इंसान को छूते ही लगता है झटका, क्या शरीर में बन रही है बिजली या कोई और है वजह

Reason Behind Electric Shock: कई बार आपने यह अनुभव किया होगा कि किसी भी चीज या व्यक्ति को छूते ही आपको झटका या करंट सा महसूस होता है, इसके पीछे क्या कारण है आईए जानते हैं.

आपको भी कोई सामान या इंसान को छूते ही लगता है झटका, क्या शरीर में बन रही है बिजली या कोई और है वजह

what causes static electricity : हाथ मिलाते ही लगता है करंट, ये वह वजह.

Reason Behind Electric Shock: कई बार आपने यह महसूस किया होगा कि आप जब किसी चीज या किसी व्यक्ति को छूते हैं तो आपको अचानक से एक इलेक्ट्रिक झटका (Electric Shock)  लगता है. हालांकि इस झटके (electric shock when touching) का असर ज्यादा देर नहीं रहता लेकिन कुछ ही सेकंड के लिए लगा ये झटका आपको सोचने पर मजबूर कर देता है कि आखिर ऐसा क्यों? क्या यह शरीर ( electric shock in body) के लिए हानिकारक है? या इसके कुछ दुष्परिणाम भविष्य में सामने आ सकते हैं? या फिर यह किसी बीमारी का लक्षण है? इन सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे आज के इस आर्टिकल में जिन्हें जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

बच्चों को मच्छरों से बचाएगा ये खास पौधा, भाग जाएंगे जिद्दी मच्छर और खुशबू से महक उठेगा घर

Latest and Breaking News on NDTV

क्यों लगता है झटका (Why You Get Electric Shock)


परमाणु से घिरे हम
हम जिस वातावरण में रहते हैं वह चारों तरफ से छोटे-छोटे परमाणुओं से मिलकर बना होता है जिसे नग्न आंखों से देखना संभव नहीं है. हमारे आसपास के वातावरण में पॉजिटिव प्रोटॉन, नेगेटिव इलेक्ट्रॉन और न्यूट्रल न्यूट्रॉन मौजूद होते हैं. 

बाउंस करते हैं इलेक्ट्रॉन 
जानकारी के अनुसार वातावरण में प्रोटॉन और इलेक्ट्रॉन बराबर संख्या में मौजूद होते हैं. लेकिन जब कोई परमाणु में इलेक्ट्रॉन या प्रोटॉन विषम संख्या में होते हैं तो इससे इलेक्ट्रॉन एक्साइटेड हो जाते हैं. जिसके कारण न्यूट्रॉन और प्रोटॉन इधर से उधर नहीं घूम पाते अपनी जगह पर ही स्थिर रहते हैं. इस दौरान इलेक्ट्रॉन ही बाउंस करते हैं. इलेक्ट्रॉन के बाउंस करने की वजह से जब किसी वस्तु या व्यक्ति में इलेक्ट्रॉन अधिक मात्रा में होते हैं तो नेगेटिव चार्ज उत्पन्न होता है. जिसके कारण इलेक्ट्रॉन किसी दूसरी वस्तु या किसी व्यक्ति के पॉजिटिव इलेक्ट्रोंस को अपनी तरफ आकर्षित करता है, जिसके कारण हमें झटका महसूस होता है.

मौसम का भी पड़ता है असर 
शरीर पर लगने वाले इस तरह के झटके का असर सर्दियों के मौसम में ज्यादा होता है क्योंकि इस दौरान हवा शुष्क होती है जिसकी वजह से हमारे स्किन की तरफ इलेक्ट्रोंस बहुत आसानी से बन जाते हैं. वहीं इसके विपरीत गर्मियों में हवा में नमी होती है जो नेगेटिव चार्ज वाले इलेक्ट्रॉन को खत्म कर देती है. इसलिए हमें गर्मियों में यह झटका महसूस नहीं होता. 

 रास्ता मिलते ही बाहर निकल जाते हैं इलेक्ट्रोंस 
जानकारी के अनुसार वातावरण में मौजूद इलेक्ट्रॉन इधर-उधर नहीं चिपके रहते. इन्हें जैसे ही बाहर निकलने का रास्ता मिलता है यह तुरंत वहां से हट जाते हैं. अगर हमारे शरीर में बहुत ज्यादा इलेक्ट्रॉन बढ़ गए हैं तो हमारे किसी भी पॉजिटिव चार्ज वाली वस्तु के संपर्क में आने के तुरंत बाद इलेक्ट्रॉन बाहर की तरफ निकल जाते हैं.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com