क्यों 4 पत्तों वाले इस पौधे की कीमत है 4 लाख रुपए ?

न्यूजीलैंड में मात्र 4 पत्तों वाला एक छोटा सा पौधा जिसकी कीमत 4 लाख रुपए (8,150 डॉलर) है. ये दुर्लभ विभेदित रफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा, जिसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा के रूप में भी जाना जाता है, इसके चार पत्तों में से प्रत्येक पर पीले रंग का परिवर्तन होता है.

क्यों 4 पत्तों वाले इस पौधे की कीमत है 4 लाख रुपए ?

न्यूजीलैंड में 4 लाख रुपए में बिका ये 4 पत्तों वाला पौधा.

नई दिल्ली:

अगर आपके पास 4 लाख रुपए हों, तो उससे आप एक अच्छी कार खरीद सकते हैं या फिर इतने पैसों में आप किसी वेकेशन पर जा सकते हैं या फिर गहने भी खरीद सकते हैं. लेकिन, ये बात जानकर आपको हैरानी होगी कि न्यूजीलैंड में मात्र 4 पत्तों वाला एक छोटा सा पौधा जिसकी कीमत 4 लाख रुपए (8,150 डॉलर) है. ये दुर्लभ विभेदित रफिडोफोरा टेट्रास्पर्मा (Variegated Rhaphidophora Tetrasperma), जिसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा (Philodendron Minima) के रूप में भी जाना जाता है, इसके चार पत्तों में से प्रत्येक पर पीले रंग का परिवर्तन होता है.

लैडबाइबल के अनुसार, इस छोटे से पौधे के अनोखे रंग ने न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी बिजनेस साइट, ट्रेड मी (Trade Me) पर बोली लगाने की जंग छेड़ दी. इस बिडिंग वॉर में न्यूजीलैंड के एक विजेता ने इस पौधे को चार लाख रुपए ($ 8,150) में खरीदा.

पौधे को बेचने वाले ने ट्रेड मी (Trade Me) साइट पर लिखा था, ‘इस पौधे में वर्तमान में हर पत्ती पर चटक पीले रंग की पत्तियों के साथ 4 पत्तियां हैं! न्यूज वेबसाइट को NZ गार्डनर के एडिटर जो मैककारोल ने कहा, "हरे रंग की पत्तियां पौधों को प्रकाश संश्लेषण की सुविधा देती हैं. वहीं कम हरी या हल्की पीली पत्तियां उन्हें विकास और मरम्मत के लिए आवश्यक शक्कर का उत्पादन करती है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "पूरी तरह से हरे रंग के तने पर कुछ परिवर्तनशील पत्तियां इस बात की गारंटी नहीं देती हैं कि भविष्य में ये कितनी तेजी से और किस तरह से बढ़ेगी. लेकिन मैं मानता हूं कि इस पौधे के लिए इतने रपुए खर्च करने वाले व्यक्ति को पौधों के बारे में बहुत ज्ञान होगा. वो शायद पैसा कमाने के लिए भविष्य के पौधों को प्रचारित करने और बेचने की योजना बना रहे है."