विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानती हैं आटे में बर्फ डालकर गूंथा जाए तो कैसी बनती हैं रोटियां? जान लेंगी तो रोज आजमाएंगी यह तरीका

आटा गूंथने को लेकर यहां एक ऐसा हैक दिया जा रहा है जो आपके लिए भी बेहद कमाल का साबित होगा. आप भी जानकर हैरान हो जाएंगी जब बर्फ से आटा गूंथने पर मिलेगा कमाल का फायदा. 

Read Time: 3 mins
क्या आप जानती हैं आटे में बर्फ डालकर गूंथा जाए तो कैसी बनती हैं रोटियां? जान लेंगी तो रोज आजमाएंगी यह तरीका
बर्फ से आटा गूंथने पर रोटियां कैसी बनती हैं, जानिए यहां.

Kitchen Hacks: अक्सर ही हम चाहते हैं कि हमारे घर पर बनने वाली रोटियां मुलायम, फूली हुई और देर तक ताजा रहने वाली बनें, लेकिन ऐसा होगा कैसे यह समझ नहीं आता है. यूं तो आटा गूंथने को लेकर कई तरह के टिप्स दिए जाते हैं, जैसे गर्म पानी डालकर आटा गूंथना या घी का इस्तेमाल करना. लेकिन, क्या कभी आपने आटे में बर्फ के टुकड़े डालकर आटा गूंथने के बारे में सुना है? अगर नहीं तो यहां जानिए इससे क्या फायदे होते हैं और इस आटे से रोटियां (Chapati) किस तरह की बनती हैं. 

थेरेपिस्ट ने कहा इतने कूल पैरेंट्स भी ना बनें, टीनेजर्स की परवरिश को लेकर दिए कई काम के सुझाव

आंटा गूंथकर जब साइड रखा जाता है तो वह कड़ा होने और काला पड़ने लगता है. इससे रोटियां बनाने में दिक्कत तो आती ही है, साथ ही रोटी सख्त बनती है और ठीक तरह से फूलती भी नहीं है. ऐसे में आटा गूंथते हुए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक कटोरी में पानी लें और इसमें बर्फ के टुकड़े (Ice Cubes) डाल दें. जब पानी बर्फ के साथ एकदम ठंडा हो जाए तो इस पानी से आटा गूंथे. जब इस आटे से रोटी बनाई जाएगी तो रोटियां ना सिर्फ मुलायम बनेंगी बल्कि अच्छे से फूलेंगी भी और काली नहीं पड़ेगी. इससे लंबे समय तक अगर आप रोटियों को रखेंगे तो रोटियां कड़ी नहीं होंगी बल्कि खाने में उतनी ही स्वादिष्ट लगेंगी जितनी ताजा-ताजा लग रही थीं. 

आप भी गुस्से में बच्चे पर कभी भी उठा देती हैं हाथ तो कर रही हैं बड़ी गलती, साइकाइट्रिस्ट ने बताया बच्चे पर क्या पड़ता है प्रभाव 

फूली हुई स्वादिष्ट रोटी बनाने के लिए और भी कुछ हैक्स आजमाए जा सकते हैं. आप आटा गूंथते हुए हल्के गर्म तेल या घी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इससे आटा मुलायम (Soft Dough) हो जाता है और गूंथने के बाद सूखता नहीं है. इससे भी रोटियां सोफ्ट बनती हैं. 

आमतौर पर आटे को गूंथकर कुछ देर अलग रखने के लिए कहा जाता है. लेकिन, अगर आप बेहद जल्दी-जल्दी में आटा गूंथती हैं और उसे बहुत देर तक अलग रखने का समय नहीं है तो मलमल के कपड़े को पानी में भिगोएं और इसे निचोड़कर आटे के ऊपर फैला कर रख दें. इस तरह 4-5 मिनट आटे को अलग ढककर रहने दें और फिर लोई बनाकर रोटियां सेकें. रोटियां फूली हुई और मुलायम बनेंगी. 

अगर आटा गूंथने के बाद प्लास्टिक के कंटेनर में रखा जाए तब भी आटे के सूखने की दिक्कत नहीं होती है. आटे को प्लास्टिक रैप से ढककर भी रखा जा सकता है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यह लाल फल रोज खाइए, पाचन होगा बेहतरऔर हड्डियां होंगी मजबूत, स्किन को भी मिलते हैं कई फायदे
क्या आप जानती हैं आटे में बर्फ डालकर गूंथा जाए तो कैसी बनती हैं रोटियां? जान लेंगी तो रोज आजमाएंगी यह तरीका
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया क्यों होती है बर्फ चबाने की क्रेविंग, इस खनिज की कमी के कारण खाने का होता है मन 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;