Valentine day 2023 : वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है क्या है इसके पीछे की वजह, जानें यहां

Valentine Day History : लोगों के मन में ये उत्सुकता होती है कि आखिर वैलेंटाइन शुरू कहां से हुआ. इसके मनाने के पीछे का उद्देश्य क्या है. तो आज आपको इस लेख में पता चल जाएगा.

Valentine day 2023 : वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है क्या है इसके पीछे की वजह, जानें यहां

Valentine day मनाने के पीछे रोम की एक संत की कहानी है जिसका नाम वैलेंटाइन था.

Valentine day history 2023 : फरवरी का महीना मतलब प्यार और इजहार का. इस माह में लोग प्यार के रंग में डूबे होते हैं. 7 फरवरी से वैलेंटाइन डे वीक शुरू होता है. पहले दिन रोज डे, प्रॉपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और फिर वैलेंटाइन डे के साथ ये सप्ताह समाप्त होता है. ऐसे में लोगों के मन में ये उत्सुकता होती है कि आखिर वैलेंटाइन शुरू (Valentine's Day) कहां से हुआ. इसके मनाने के पीछे का उद्देश्य क्या है. तो आज आपको इस लेख में पता चल जाएगा.

Happy Kiss Day 2023 : अपने प्रेमी को इस अंदाज में करें किस डे विश, पूरा दिन बन जाएगा खास\

वैलेंटाइन डे का इतिहास | History of Valentine's Day

- वैलेंटाइन डे मनाने के पीछे रोम की एक संत की कहानी है. जिसका नाम वैलेंटाइन था. ये कहानी ऐसे शुरू होती है. रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के खिलाफ थे. वह प्रेम विवाह का पुरजोर विरेध करते थे क्योंकि उनका मानना था कि अगर सैनिक प्यार में पड़ेंगे तो उनका दिमाग काम से भटकेगा.

- इस वजह से उन्होंने सैनिकों के शादी करने पर रोक लगा रखी थी. वहीं संत वैलेंटाइन प्यार का प्रचार किया करते थे. यही नहीं उन्होंने राजा के खिलाफ जाकर कई शादियां भी करवाई.

Relationship tips : भावनात्मक जुड़ाव रिश्ते में है बेहद जरूरी, यहां जानिए कैसे बनाएं अपने Relation को और मजबूत

- जिसके कारण राजा क्लाउडियस ने संत वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुना दी. जिसके बाद से उस संत की याद में इस दिन को प्यार के इजहार के रूप में मनाया जाने लगा गया. इसके बाद से ना सिर्फ रोम में बल्कि पूरी दुनिया में जश्न मनाया जाने लगा.

- आपको बता दें कि यह त्योहार सबसे पहले रोम न में 496 में एक फेस्टिवल के रूप में शुरू किया गया था. इसके बाद 5वीं शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने इसे सेंट वैलेंटाइन डे घोषित कर दिया. इसके बाद से ये पूरी दुनिया में धूम धाम से मनाया जाता है. इतनी ही नहीं इस दिन सामूहिक विवाह का भी आयोजन किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com