Women health : Menopause के बाद Calcium लेना होता है जरूरी, जानिए क्यों

Health tips : मेनोपॉज के बाद अपने खान पान का विशेष ध्यान देना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कैल्शियम (Calcium) मेनोपॉज के बाद क्यों खाना चाहिए.

Women health : Menopause के बाद Calcium लेना होता है जरूरी, जानिए क्यों

आपको बता दें कि Menopause के बाद शरीर में Estrogen का उत्पादन कम हो जाता है.

Health tips : मेनोपॉज (Menopause) एक ऐसी अवस्था है जिसमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है महिलाओं (women health) को. इसमें कैल्शियम की कमी हो जाती है जिसके कारण सेहत संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हड्डियों से संबंधित परेशानी (health issues) होने लगती है. मेनोपॉज के बाद ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) का खतरा बढ़ता है जिसके कारण आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान देना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कैल्शियम (Calcium) मेनोपॉज के बाद क्यों खाना चाहिए.

मेनोपॉज के बाद कैल्शियम क्यों खाएं | Why eat calcium after menopause

  •  आपको बता दें कि मेनोपॉज के बाद हड्डियां (weak bones) कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है चलने फिरने में भी परेशानी होने लगती है.

  • आपको बता दें कि मेनोपॉज के बाद शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन कम हो जाता है. जिसके कारण कैल्शियम (calcium) बनने में परेशानी होती है. इसलिए शरीर कमजोर होने लगती है.

  • वहीं, विटामिन डी भी लेना चाहिए मेनोपॉज के बाद. क्योंकि इससे शरीर में कैल्शियम का अवशोषण आसान हो जाता है. इसलिए इसे भरपूर मात्रा में खाएं.

  •  अंडे, मछली का सेवन करें. इसके अलावा रोजाना आधे घंटे धूप में बिताएं. यह सबसे अच्छा तरीका है विटामिन डी (vitamin D) की कमी पूरी करने के लिए. 

  •  वहीं, ट्यूना, मैकेरल और सालमन जैसी मछलियां भी विटामिन डी का अच्छा स्रोत होती हैं. इसके अलावा पनीर, दूध, दही आदि डेयरी प्रोडक्ट भी इसकी भरपाई करने में अहम भूमिका निभाते हैं. आप, संतरा, अनाज, नींबू, गाजर, ब्रोकली, पालक को भी शामिल कीजिए डाइट में. 

  • जंक फूड (junk food) से मोटापे तो बढ़ता ही है साथ में विटामिन डी में भी कमी आ जाती है. इसलिए बहुत ज्यादा तेल वाली चीजों से परहेज करें. खट्टे फल और अचार व चटनी भी विटामिन डी की कमी में सीमित मात्रा में खाने चाहिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.