दिल को मजबूत बनाने वाला ये है दुनिया का इकलौता फल, जानें नाम और फायदे

Healthy Heart: भारत में ऐसे कई फल पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक हैं. लेकिन यह एक इकलौता फल है जो हमारे दिल के लिए वरदान का काम करता है. 

दिल को मजबूत बनाने वाला ये है दुनिया का इकलौता फल, जानें नाम और फायदे

Which Fruit Make Heart Strong: ये फल खाने के हैं बहुत फायदे.

खास बातें

  • हृदय को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है.
  • ये हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में एक है.
  • इस एक फल को खाने से हमारा दिल मजबूत होगा.

Health Benefits Of Apples: हृदय हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि हम अपने हृदय का खास ख्याल रखें. आजकल वैसे भी खराब खान-पान और रहन-सहन के कारण कई समस्याएं बढ़ती जा रही है और कार्डियक (benefits of apple in cardiac muscle) अरेस्ट से जुड़े मामले तो आए-दिन हमें सुनने को मिलते हैं. तो क्यों ना अपनी डाइट में उस एक फल को शामिल किया जाए जो हृदय का राजा है. यह कहावत तो आपने सुनी होगी कि प्रतिदिन एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है, जो (apple makes heart strong) बिल्कुल सच है. ये एक ऐसा फल है जो आपके दिल को तंदुरुस्त रख सकता है. तो चलिए आपको सेब खाने के वो फायदे बताते हैं जो शायद हीं आप जानते होंगे.

एक्ट्रेस शीबा आकाशदीप से जानिए इंस्टेंट ग्लो पाने का सीक्रेट, किचन में पड़ी चीजों से बनाया फेस पैक

सेब खाने के ये है फायदे | Benefits Of Eating Apples

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

सेब में ऐसे फाइबर पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में घुलकर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और क्लोरोजेनिक एसिड मौजूद होता है जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.

बीपी कंट्रोल करें

इतना हीं नहीं बीपी के मरीजों के लिए तो यह जड़ी- बूटी का काम करता है. इसके लिए सेब का सिरका भी ले सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

वजन कम करता है

वजन कम करने की चाहत तो हर किसी की होती है और सेब ऐसा फल है जो आपकी इस ख्वाहिश को पूरा करता है. वजन घटाने में सेब बहुत ही कारगार है.

Latest and Breaking News on NDTV

पाचनतंत्र मजबूत करें

साइज में भले ही सेब छोटा हो लेकिन ये आपके पूरे पाचन तंत्र को चुटकियों में ठीक कर सकता है. पेट से जुड़ी हर समस्या को जड़ से खत्म कर देगा. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.