बादाम या मूंगफली में कौन सा ड्राई फ्रूट है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानें उसके फायदे

Dry fruit : दोनों ही ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. लेकिन दोनों में सबसे बेहतर कौन है ये इस लेख में जानेंगे, तो चलिए.

बादाम या मूंगफली में कौन सा ड्राई फ्रूट है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानें उसके फायदे

Health tips : बादाम और मूंगफली दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.Almond vs Peanut In Hindi

Peanut vs almond : पीनट बटर को लोग सुबह के नाश्ते में ब्रेड पर लगाकर खाते हैं, जबकि मूंगफली को शाम के स्नैक्स में खाना पसंद करते हैं. दोनों ही ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जब भी बच्चों के कमजोर दिमाग और याददाश्त को ठीक करने की बात होती है लोग बादाम (almond) खिलाने की ही बात कहते हैं. कुछ लोग इसे बटर (butter) की तरह तो कुछ लोग इसे भिगाकर खाना पसंद करते हैं. लेकिन इन दोनों में बेहतर कौन है ये सोचने वाली बात है.

बादाम के फायदे

-वजन घटाना (weight loss) हो या बढ़ाना इसमें बादाम का सेवन अच्छा होता है. इसके खाने से दिल की बीमारी, कैंसर और शुगर खतरा कम होता है. इससे मेमोरी शार्प होती है. इसमें फाइबरप्रोटीन, विटामिन ई, तांबा, फास्फोरस के साथ मैग्नीशियम भी होता है भरपूर मात्रा में.

- आपको बता दें कि अगर आप भीगे हुए बादाम खाती हैं तो ज्यादा लाभकारी होगा. ये पचाने में आसान होता है. यह बाल (hair) और स्किन (skin) के लिए बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना 2 बादाम भिगोकर खाएं.

- बादाम दिल के लिए बहुत अच्छा होता है. यह टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे हार्ट अटैक का भी खतरा नहीं होता है. इससे आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम होगी.

मूंगफली के फायदे

- वहीं, मूंगफली खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. इससे शरीर की सूजन भी कम होती है. एक मुट्ठी से ज्यादा मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे गैस की समस्या हो सकती है. इससे भी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. इससे ये पता चलता है कि दोनों के पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. 

- मूंगफली खाने का सही तरीका है रात में एक मुठ्ठी भिगो दीजिए और सुबह में खा लीजिए इससे तासीर थोड़ी ठंडी हो जाती है. ऐसा करने से मूंगफली अच्छे ढंग से पच जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com