इस Vitamin की कमी से होता है Pyria रोग, यहां जानिए उनका नाम और बचाव

Oral health : पायरिया किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है. ऐसा विटामिन की कमी के कारण होता है. उसी के बारे में लेख में हम आपको बताएंगे ताकि आप उसकी भरपाई कर सकें और परेशानी से निजात पा सकें.

इस Vitamin की कमी से होता है Pyria रोग, यहां जानिए उनका नाम और बचाव

Vitamin d के लिए आपको रोज सुबह में धूप में टहलना चाहिए.

causes of pyria : दांत हमारी मुस्कान को खूबसूरत बनाते हैं. लेकिन जब इस स्माइल में किसी तरह की रूकावट पैदा हो जाए तो मन बहुत दुखी होता है. इससे आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ने लगता है. पायरिया रोग के बारे में तो सभी जानते हैं क्योंकि इसमें दांत में बहुत ज्यादा दर्द होता है. वहीं, मुंह से बदबू भी आती है, यहां तक ब्लीडिंग भी होने लगती है. यह परेशानी किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है. ऐसा विटामिन की कमी के कारण होता है. उसी के बारे में लेख में हम आपको बताएंगे ताकि आप उसकी भरपाई कर सकें और परेशानी से निजात पा सकें.

पायरिया किस विटामिन की कमी से होता है | which vitamin deficiency cause of pyria

  • विटामिन बी 12 के कारण इस बीमारी की चपेट में हमारा दांत आ जाता है. इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर पड़ जाती है जिससे पायरिया जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए अपनी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स, मछली आदि को शामिल करें.

  • विटामिन सी (vitamin c) की कमी से भी पायरिया का रोग होता है. जो कि हमारे इम्यून सिस्टम के लिए बहुत अच्छा होता है. यह बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने का काम करता है. इसलिए आप खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अंगूर आदि का सेवन करें.

  • विटामिन डी (vitamin d) भी दांतों की सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए आपको रोज सुबह कुछ देर धूप में जरूर टहलना चाहिए. यह प्राकृतिक सोर्स है विटामिन डी का.

  • पायरिया की बीमारी में नियमित ढंग से मुंह की साफ-सफाई जरूर करें. दांत और मसूड़ों पर प्लाक न जमा होने दें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com