विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

बच्चों पर ये 4 प्रेशर कभी नहीं देना चाहिए पेरेंट्स को, मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

Parenting tips : माता-पिता अपने सपने पूरे करने के लिए बच्चे पर तरह-तरह के दबाव डालते हैं, ऐसे में उनका आत्मविश्वास डगमगाता है और मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है.

बच्चों पर ये 4 प्रेशर कभी नहीं देना चाहिए पेरेंट्स को, मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर
वहीं, आप बच्चे की किस चीज में रुचि ज्यादा है उसके बारे में बात करें.

Parenting tips : बच्चों के पालन पोषण में बहुत ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है. जरा सी लापरवाही बच्चे के भविष्य को प्रभावित कर सकती है. कुछ मां बाप अपनी इच्छाओं की पूर्ति अपने बच्चों द्वारा करना चाहते हैं, जो कि गलत है. वो अपने सपने पूरे करने के लिए बच्चे पर तरह-तरह के दबाव डालते हैं, ऐसे में उनका आत्मविश्वास डगमगाता है और मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. तो आइए जानते हैं पेरेंट्स को किस चीज का दबाव बच्चों पर नहीं डालना चाहिए. प्रदूषण से फेफड़े की सेहत हो रही है खराब तो करिए ये 2 योगासन, मिलेंगे फायदे

बच्चों पर किन चीजों का प्रेशर नहीं डालना चाहिए

1- आप अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चों से ना करें क्योंकि हर बच्चे की क्षमताएं अलग होती हैं. कुछ बच्चों को चीजों को समझने में समय लगता है तो कुछ एकबार में ही समझ जाते हैं. आपका बार-बार उनकी तुलना बच्चे के विकास में बाधा बन सकती है. यह उनकी डिप्रेशन में भी ला सकती है.

2- अकसर कुछ माता-पिता बच्चों पर अपने सपनों का बोझ दे देते हैं, बिना ये परवाह किए कि उनकी क्या इच्छाएं हैं. जो कि उनके दिमाग पर बुरा असर डालती हैं, तो इस बात का खास ध्यान रखें. 

3- वहीं, आप बच्चे की किस चीज में रुचि ज्यादा है, उसके बारे में बात करें. कौन सा सब्जेक्ट ज्यादा अच्छा लगता है उस बारे में पूछें. इससे आप उसका कैरियर बेहतर तरीके से प्लान कर पाएंगे. 

4- माता-पिता का समय ना देना बच्चे को गलत रास्ते पर ले जा सकता है. क्योंकि बच्चे का अकेलापन उन्हें बाहर के लोगों की तरफ आकर्षित करेगा, ऐसे में वह गलत संगति में आ सकते हैं.कम से कम आप 1 घंटे का समय रोज निकालें अपने बच्चों के लिए. इससे आप पेरेंट्स और बच्चों के बीच अच्छी बॉन्ड बनती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
बच्चों पर ये 4 प्रेशर कभी नहीं देना चाहिए पेरेंट्स को, मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;