Health Tips: Sugar को डाइट से हटा देने से मिलेंगे आपको गजब के फायदे, यहां जानिए...

Sugar side effects : वयस्क पुरुषों को एक दिन में 36 ग्राम, महिलाओं को 25 ग्राम और 2 से 18 साल की उम्र तक के बच्चों को एक दिन में अधिकतम 24 ग्राम चीनी का सेवन करना चाहिए.

Health Tips: Sugar को डाइट से हटा देने से मिलेंगे आपको गजब के फायदे, यहां जानिए...

Sugar Disadvantages: अगर आप चीनी का सेवन ज्यादा करती हैं तो Heart से संबंधित बीमारीयों का खतरा ज्यादा होगा.

Health tips: सुबह की शुरूआत हम चाय के साथ करते हैं जिसमें चीनी की मात्रा भरपूर होती है. स्वाद के लिहाज से तो शुगर ठीक है लेकिन सेहत के लिए कतई नहीं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के सुझावों के अनुसार एक दिन में वयस्क पुरुषों को 36 ग्राम, महिलाओं को 25 ग्राम और 2 से 18 साल की उम्र तक के बच्चों को एक दिन में अधिकतम 24 ग्राम चीनी का सेवन करना चाहिए. इससे ज्यादा चीनी सेहत के लिए कई तरीके से हानिकारक हो सकती है जिसके बारे में हम लेख में बताने जा रहे हैं.

चीनी के नुकसान क्या हैं

  • अगर आप चीनी का सेवन ज्यादा करती हैं तो दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा ज्यादा होगा. इससे बीपी की भी समस्या बढ़ जाती है. इसके कारण आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी बढ़ जाता है. 
  • वहीं, अगर शुगर के मरीज हैं तो इसका सेवन तो बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे खून में रक्त शर्करा बढ़ जाएगा जिसको नियंत्रित करना मुश्किल है. वहीं चीनी ज्यादा खाने से इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है. 
  • ज्यादा चीनी खाने से मोटापा भी बढ़ जाता है. अगर आप खुद को पतला करने की जुगत में हैं तो जितनी जल्दी हो चीनी खाना छोड़ दीजिए. वहीं, इसके सेवन से अल्जाइमर का खतरा भी बढ़ जाता है. इसमें ग्लूकोज को प्रोसेस करने की दिमाग की क्षमता खत्म हो जाती है.  
  • इसके अलावा ज्यादा चीनी खाने से स्किन के खराब होने की भी संभावना बढ़ जाती है. त्वचा पर पिंपल्स, दाग-धब्बे दिखने लगेंगे.अगर आपको भी त्वचा संबंधी परेशानी हो गई है तो चीनी के सेवन से परहेज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com