Ridhima Pandit ने Egg कराए फ्रिज, यहां जानिए क्या होता है freezing eggs

freezing eggs : महिलाओं में एग फ्रिज कराने का चलन बढ़ गया है. कई सेलिब्रिटीज ने अपने अंडाशय को संरक्षित कराया है, ताकि उन्हें भविष्य में मां बनने में अड़चन ना आए. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे आखिर में फ्रीजिंग एग क्या होता है.

Ridhima Pandit ने Egg कराए फ्रिज, यहां जानिए क्या होता है freezing eggs

Myth of freezing egg : एग फ्रिज करवाने के लिए पार्टनर की जरूरत होती है ये भी मिथक है. 

freezing eggs kya hota hai : हाल ही में रिद्धिमा पंडित ने अपने एग को फ्रिज कराया है जिसके बारे में उन्होंने एक वेबसाइट से बातचीत करते हुए कहा कि वह अब आजाद महसूस कर रही हैं. उनके ऊपर अब शादी करने का दबाव नहीं है. उन्होंने पिछले साल के सितंबर महीने में यह निर्णय लिया जिसको लेकर वह बहुत खुश हैं. आपको बता दें कि इन दिनों महिलाओं में एग फ्रीज कराने का चलन बढ़ गया है. कई सेलिब्रिटीज महिलाओं ने अपने एग को फ्रिज करवाया है ताकि उन्हें मां बनने में कोई अड़चन ना आए. ऐसे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे आखिर में फ्रीजिंग एग क्या होता है. 

एग फ्रीजिंग क्या होता है  

आज के आधुनिक युग में किसी भी समस्या का समाधान बहुत आसान हो गया है. समस्या फिर वो गर्भधारण को लेकर ही क्यों ना हो. ऐसे में अब चिकित्सा के क्षेत्र में एक ऐसी तकनीक आ गई है जिसमें महिलाओं को भविष्य में मां बनने में परेशानी ना आए इसके लिए अपने  एग को फ्रीज करवा सकती हैं. आजकल महिलाएं करियर को प्राथमिकता ज्यादा देती हैं जिसके चलते शादी देर से कर रही हैं ऐसे में एग को संरक्षित करना उनके लिए बेहतर विकल्प है. 

आपको बता दें कि अंडाशय से निकाले जाने के बाद अंडे जमे हुए होते हैं. इस प्रक्रिया को ओओसीट फ्रीजिंग (Oocyte Freezing) कहा जाता है. फ्रीजिंग एग को प्रोसेस के बाद 10 साल तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है. हालांकि इस प्रक्रिया को हर किसी के सेहत को देखते हुए किया जाता है. 

कब करवाएं अंडे फ्रिज

आपको बता दें कि अगर आप किसी गंभीर बीमारी से गुजर रही हैं तो आप अपने अंडे को फ्रिज करवा सकती हैं. ऐसे में उपचार के बाद मां बनने में कोई अड़चन नहीं आएगी. 

एग फ्रिजिंग से जुड़ा मिथक

आपको बता दें कि एग फ्रिज करवाने से लेकर कुछ मिथक भी हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए. ऐसा मानना है कि फ्रीजिंग एग से बच्चे अस्वस्थय पैदा होते हैं, जो कि सच नहीं है. वहीं, एग फ्रिज करवाने के लिए पार्टनर की जरूरत होती है ये भी मिथक है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com