विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2022

शिमला मिर्च की सब्जी तो होती है स्वादिष्ट, इसके बीज भी होते हैं बड़े काम के, ये रहे फ़ायदे

Capsicum health benefits : अगर आपको शिमला मिर्च की सब्जी बहुत पसंद है तो आप इसके बीज के फायदो के बारे में भी जान लीजिए. इसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं जिससे लोग अनजान हैं, तो चलिए जानते हैं इस लेख के माध्यम से.

Read Time: 3 mins
शिमला मिर्च की सब्जी तो होती है स्वादिष्ट, इसके बीज भी होते हैं बड़े काम के, ये रहे फ़ायदे
Health tips : शिमला मिर्च में कैलोरी, पानी, प्रोटीन, कार्ब्स, चीनी, वसा जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Shimla mirch seed benefits : शिमला मिर्च की सब्जी हर किसी को बहुत पसंद आती है. अकसर यह घरो में बनती है क्योंकि यह बेहद आसान है बनाने में. इस हरी सब्जी को बच्चे, बड़े और बूढ़े सभी बहुत चाव से खाते हैं. लेकिन हम लोग जब कोई सब्जी काटते हैं तो उसके छिलके और बीज को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं. क्योंकि हमें इस बात का पता ही नहीं होता है कि इसके बीज या छिलके भी काम के हैं. इस लेख में हम आज बात करने वाले हैं शिमला मिर्च के बीजों (Capsicum seed) के लाभो के बारे में तो चलिए जानते हैं.

शिमला मिर्च के बीज के फायदे

- शिमला मिर्च में कैलोरी, पानी, प्रोटीन, कार्ब्स, चीनी, फाइबर औप वसा जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बाल और स्किन दोनों के लिए बहुत लाभकारी है. इसलिए इसके बीज का सेवन करें फेंकने के बजाए.

- शिमला मिर्च के बीज में साइटोकेमिकल व फ्लेवोवाइड्स पाया जाता है जो दिल की सेहत को अच्छा रखने का काम करते हैं. ऐसे में इसका सेवन हार्ट की समस्या से भी निजात दिलाएगा. 

- इसके बीज का सेवन करने से वजन भी कम होता है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जो वजन बढ़ाने का मुख्य कारक होता है. इस लिहाज से भी यह फायदेमंद है.

- पेट की सेहत के लिए भी शिमला मिर्च बहुत लाभदायक होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कब्ज की परेशानी दूर होती है. इसलिए इसके बीज खाना शुरू कर दें.  वहीं जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं उन्हें भी इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
शिमला मिर्च की सब्जी तो होती है स्वादिष्ट, इसके बीज भी होते हैं बड़े काम के, ये रहे फ़ायदे
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;