Weight Loss: सौंफ का अगर इस तरह करेंगे सेवन, तो कुछ ही दिनों में वजन हो जाएगा कम

Weight Loss के लिए सौंफ के सेवन का सही तरीका अपनाएंगे तो आपका वजन तो तेजी से घटने ही लगेगा, आपकी सेहत भी बेहतर हो जाएगी.

Weight Loss: सौंफ का अगर इस तरह करेंगे सेवन, तो कुछ ही दिनों में वजन हो जाएगा कम

Fennel Seeds को इस तरह खाएंगे तो जल्द घटने लगेगा वजन.

Weight Loss Home Remedies: सौंफ का नाम सुनते ही मन ताजगी से भर उठता है. इसका कारण भी साफ है कि सौंफ (Saunf) को आमतौर पर माउथफ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, आपको शायद जानकर हैरानी हो कि सौंफ केवल ताजगी देने वाला मसाला ही नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसलिए तो इसका सेवन खाने के बाद हर दिन किया जाता था. आजकल शायद ही कोई इसे अपनी डाइट में शामिल करता हो, लेकिन वजन घटाने के इसके गुणों को देखकर आपको आज से ही सौंफ का नियमित सेवन शुरु कर देना चाहिए. 

सौंफ से वजन घटेगा ऐसे | Fennel Seeds for Weight Loss

सौंफ सिर्फ मुंह को ताजगी ही नहीं देता बल्कि इससे सलाइवा भी ज्यादा उत्पन्न होता है. इससे आपके दांत तो साफ होते ही हैं, साथ ही, शरीर से टोक्सिन्स भी निकल जाते हैं और पाचन क्रिया भी बेहतर होती है  जिससे शरीर को वजन घटाने में बाधा नहीं आती.  इसमें डाइट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे पाचन ठीक होने के साथ ही ये कब्ज की समस्या भी दूर करता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप इसका अत्यधिक सेवन ना करें वर्ना ये विपरीत असर भी दिखा सकता है. निम्न दो रूपों में इसका सेवन करने से सौंफ आपका वजन तेजी से घटा देगा. 

सौंफ का चूर्ण (Fennel Seeds Powder)

सौंफ का चूर्ण यानि पाउडर वजन घटाने के साथ-साथ पेट की गैस, दर्द और एसिडिटी को भी दूर करता है. वजन घटाने के लिए आपको इसे खाने के बाद पानी के साथ लेना चाहिए. चार चम्मच सौंफ में 2 चम्मच अजवायन, 2 चम्मच जीरा, 1 छोटा चम्मच मेथी के दाने, काला नमक और मिश्री मिलाकर धीमी आंच पर 5 मिनट भुन लीजिए. ठंडा होने पर इसे पीस लें. पाउडर तैयार है.

सौंफ का पानी ( Fennel Seeds Water)

ये नुस्खा इतनी तेजी से आपका वजन घटाएगा कि आपको यकीन भी नहीं होगा. इसे बनाने के लिए 2 गिलास पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ और आधा चम्मच हल्दी डालकर भिगो कर रख दीजिए.  इसे रातभर रख कर सुबह एक गिलास सौंफ के पानी को उबालकर और छान कर चाय की तरह पिएं. आप इसे शाम को भी पी सकते हैं. आप देखेंगे कि आपका वजन तेजी से घटने लगा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com