विज्ञापन
This Article is From Jul 02, 2022

पेट की चर्बी को कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं ये आसान हेल्दी Weight loss रेसिपीज, कुछ दिन में नजर आने लगेगा असर

Belly fat : ज्यादा वजन से परेशान लोगों के लिए इस लेख में हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी बताई गई है. यह डिशेज बनाने में आसान और स्वाद में लाजवाब होती हैं. इनको अपने नाश्ते में शामिल कर लेने से महीने भर में पेट की चर्बी गलना शुरू हो जाएगी.

पेट की चर्बी को कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं ये आसान हेल्दी  Weight loss रेसिपीज, कुछ दिन में नजर आने लगेगा असर
Healthy dishes : नाश्ते में बनाएं आसान और हेल्दी रेसिपी.

Weight loss recipes : क्या आपको पता है एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन का राज क्या होता है? एक अच्छी दिनचर्या और खान-पान (healthy diet). अगर आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे, तभी आप एक सुखी और बीमारियों से मुक्त जीवन जी पाएंगे. इसलिए अच्छा और सेहतमंद खाना और व्यायाम दिनचर्या का हिस्सा बना लें. आइए जानते हैं इस लेख में ज्यादा वजन से परेशान लोगों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी (breakfast recipes). यह डिशेज बनाने में आसान और स्वाद में लाजवाब होती हैं. इनको अपने नाश्ते में शामिल कर लेने से महीने भर में पेट की चर्बी (belly fat) गलना शुरू हो जाएगी.

ब्रेकफास्ट में वेट लॉस रेसिपीज | Breakfast recipe for weight loss

पोहा

यह सबसे आसान रेसिपी होती है नाश्ते के लिए जो झटपट तैयार हो जाती है. इसको बनाने के लिए आप पहले पोहे को साफ पानी से अच्छे से साफ कर लें. फिर पोहे को थोड़े से पानी में डालकर कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें. ताकि वह अच्छे से सोक कर लें. अब पैन गैस पर चढ़ा दीजिए. जब कड़ाही गरम हो जाए तो उसमें सरसों का तेल डाल लीजिए फिर छोटी चम्मच राई डालें. जब राई चटक जाए तो उसमें जीरा, कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर भूरा होने तक भून लें. इसके बाद छोटे टुकड़े आलू के कटे हुए डालकर पका लें. फिर इसमें पोहा डालकर 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. इसके बाद गरमा-गरम परोसें. आप चाहें तो ऊपर से नींबू का रस भी निचोड़ सकती हैं.

ओट्स और उत्तपम

यह भी वेट लॉस के लिए बेस्ट रेसिपी मानी जाती है. बस आपको ओट्स और सूजी को मिक्सी में पीस लीजिए. फिर उसमें हींग डाल लें. अब इसमें दही, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, सोडा, अदरक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर गाढ़ा मिश्रण तैयार कर लीजिए. मिश्रण को आप 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसमें प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, और नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए. अब नॉन स्टिक पैन पर तेल थोड़ा सा लगा लीजिए. अब पेस्ट को उस पर डालकर फैला लीजिए. अब सुनहरा होने तक उसे पकाएं. जब दोनों तरफ अच्छे से पक जाए तो गरमा-गरम सर्व करें.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
पेट की चर्बी को कम करने के लिए नाश्ते में बनाएं ये आसान हेल्दी  Weight loss रेसिपीज, कुछ दिन में नजर आने लगेगा असर
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com