कम वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें इन 4 तरीकों से दूध, फिर देखिए कितनी तेजी से होता है आपका Weight Gain

Milk For Weight Gain: दूध में कुछ जरूरी पोषक तत्व वाले फूड मिलाकर पीने से भी वजन बढ़ाया जा सकता है. आइए जानें ये फूड कौनसे हैं.

कम वजन से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें इन 4 तरीकों से दूध, फिर देखिए कितनी तेजी से होता है आपका Weight Gain

Weight Gain Milk: इस तरह दूध से बढ़ाएं वजन.

Weight Gain: वजन घटाने के लिए हर तरफ हजार तरह की सलाह मौजूद है पर ऐसे बहुत से लोग हैं जो वजन बढ़ाने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं. बहुत कम वजन होने के चलते लोग अपनी मनचाहिए बॉडी शेप (Body Shape) में आने की कोशिश करते हैं जिसके लिए उन्हें सही डाइट अपनाने की जरूरत होती है. बहुत कम वजन होने पर लड़के हों या लड़कियां आत्मविश्वास में कमी भी महसूस करने लगते हैं और इसका असर उनकी स्कूल, कालेज या ऑफिस की परफोर्मेंस पर भी पड़ सकता है. इसलिए, वजन बढ़ाने के लिए सही खानपान पर ध्यान देना जरूरी है. खानपान पर ध्यान देने का अर्थ यह बिलकुल भी नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा या जंक फूड खाने लगें. पोषण की बराबर मात्रा वजन बढ़ाने के लिए काफी होती है. आप दूध (Milk) में कुछ जरूरी चीजें मिलाकर वजन बढ़ा सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए दूध | Milk For Weight Gain

दूध और केले 

दूध में केले (Banana) डालकर पीने या दूध के साथ केले खाने पर आप वजन बढ़ा सकते हैं. आपको वजन बढ़ाने के लिए एक गिलास दूध के साथ 3-4 केले रोजाना खाने हैं. आप सुबह दूध और केले की स्मूथी या शेक बनाकर आराम से पी सकते हैं.


दूध और दलिया 

दूध वाला दलिया खाने पर भी वजन बढ़ाया जा सकता है. दलिया में चीनी मिलाकर खाना बेहतर होता है. मीठी दलिया का नाश्ता आपको वो सब पोषक तत्व देगा जिनकी आपको वजन बढ़ाने  के लिए जरूरत है.


दूध और किशमिश 

किशमिश वजन बढ़ाने में बेहद कारगर होती है, इसे भिगो कर भी खाया जा सकता है. अधिक फायदे के लिए दूध और किशमिश को साथ उबालकर, ठंडा करके पिएं.

दूध और शहद 

दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह आपके वजन को तेजी से बढ़ाएगा. आप सुबह या शाम इसका सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी और कार्तिक आर्यन फिल्मिस्तान स्टूडियो के बाहर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com