अनचाहे तिल से हैं परेशान तो एलोवेरा, बेकिंग सोडा और आलू आएंगे काम, बस इस तरह लगाना होगा

Moles : आपके शरीर पर तिल हैं तो बस ये होम रेमेडी लगाना कर दें शुरू. कुछ ही दिनों में हो जाएंगे सारे गायब.

अनचाहे तिल से हैं परेशान तो एलोवेरा, बेकिंग सोडा और आलू आएंगे काम, बस इस तरह लगाना होगा

Removing Unwanted Moles : एलोवेरा को तिल पर लगाकर पूरी रात के लिए लगा छोड़ दें.

खास बातें

  • क्या अनचाहे तिल-मस्सों से है परेशान.
  • क्या डरते हैं ऑपरेशन से.
  • घर पर ही करें इलाज.

Mole Removal Home Remedies: तील या मस्सा ज्यादातर जेनेटिक बेस्ड (Genetic based) होते हैं. यह जन्म के समय से ही शरीर पर मौजूद होते हैं. तिल (Moles) मस्सा का एक प्रकार माना जाता है. तिल को कई लोग अपनी मान्यताओं से भी जोड़कर देखते हैं. यह शरीर के जिस अंग पर होता है, उसे लोग अकसर शुभ या अशुभ परिणाम से जोड़कर देखते हैं. लेकिन अगर यही तिल या मस्सा अनचाहे रूप में निकल जाए तो लोग इससे परेशान भी हो जाते हैं. किसी का भी चेहरा उसके तन और मन का दर्पण माना जाता है. अगर तिल अनचाहे ढंग से चेहरे पर निकल आए तो ये आपकी सुंदरता में दाग के समान नजर आता है. ऐसे में कई लोगों के तो ऑपरेशन कराने तक की नौबत आ जाती हैं. मगर इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू चीजें भी है. आइए जानते हैं 5 ऐसे घरेलू आइटम (Home Remedies) जिनका इस्तेमाल करके आप तिल को हटा सकते हैं.

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, आजमाएं ये 3 योगासन साबित होंगे रामबाण इलाज 

इन 5 घरेलू चीजों से हटाए तिल  (Remove Moles from these 5 home remedies)

1. शहद और हल्दी

अच्छी सेहत के लिए शहद (Honey) को बहुत असरदार माना जाता है. मगर इसका प्रयोग तिल-मस्सा हटाने के लिए भी किया जा सकता है. एक चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी के पेस्ट को तिल पर लगाएं. 15 मिनट वेट करके इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे तिल हटने के साथ ही स्कीन पर ग्लो भी आएगा.

2. आलू

28q4amn

कटे हुए आलू (Cut Potatoes) को अनचाहे तिल पर रगड़ने से ये सूखने लगता है. हल्के हाथों से लगभग 10 मिनट रगड़ें. इसे दिन में 3-4 बार करने से तिल से मुक्ति मिल जाएगी. 

3. एप्पल साइडर विनेगर

एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) का एक बेहतर सोर्स होने के साथ एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) अनचाहे तिल से छुटकारा पाने में भी उपयोगी है. दिन में 3-4 बार रूई में लगाकर मस्से पर लगाने से हफ्ते भर के अंदर फर्क नजर आने लगेगा.

4. एलोवेरा

eclhu5bo

एलोवेरा (Aloe vera) में मिलने वाले गुण तिल और मस्सा हटाने में कारगर साबित होते हैं. इसके लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में थोड़ा लाइम पाउडर (Lime Powder) मिलाकर तिल पर लगाए. पूरी रात ऐसे ही छोड़ने के बाद सुबह इसे साफ पानी से धो लें.

5. बेकिंग सोडा

यह भी तिल-मस्सों को हटाने में असरदार साबित होते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) और अरंडी के तेल (Castor Oil) का एक बराबर घोल तैयार करें. इस पेस्ट को रात में सोते समय मस्से पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद सुबह उठकर धो लें. (प्रस्तुति - अंकित श्वेताभ) 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.