Weight loss tips : बिना जिम और योग के चाहती हैं वजन घटाना, अपनाएं ये नेचुरल तरीका कुछ दिन में नजर आने लगेगा अंतर

Coconut oil for weight loss : अब तक आपने जिम और योगा क्लास में जाकर खूब पसीना बहाया होगा पेट और कमर की चर्बी गलाने के लिए, एक बार नारियल तेल का भी इस्तेमाल करके देखिए अपनी वेट लॉस जर्नी में.

Weight loss tips : बिना जिम और योग के चाहती हैं वजन घटाना, अपनाएं ये नेचुरल तरीका कुछ दिन में नजर आने लगेगा अंतर

Coconut oil वजन घटाने का सबसे अच्छा और नेचुरल तरीका है.

खास बातें

  • नारियल तेल फैट को तेजी से गलाता है.
  • खाना बनाने में इसका कीजिए इस्तेमाल.
  • शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करता है.

Weight loss : आजकल महिलायें अपने सेहत के प्रति सावधान हो गई हैं. अब वो काम के साथ-साथ सेहत के लिये भी वक्त निकालने लगी हैं, जो कि एक सकारात्मक बदलाव है. महिलाओं को ये अभास हो गया है कि अगर वो स्वस्थ्य होंगी तभी सबका ध्यान रख पर पाएंगी. उनके इस कदम की सराहना करते हुए और उनकी सेहत को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ ऐसा टिप्स दे रहे हैं जिसकी मदद से वह अपने वजन (weight loss) पर काबू पा लेंगी. नारियल का तेल  (coconut oil) आपके बाल और स्किन को जैसे निखारता है वैसे ही आपके शरीर को एक सुंदर आकार देने में भी मदद करता है. इसके लिए आपको कोकोनेट ऑयल को बस इस तरीके से इस्तेमाल करना होगा.

वजन घटाने में नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल | How to use coconut oil in weight loss

खाना बनाने में

अब तक आप खाना पकाने के लिए सरसों और रिफाइंड तेल का इस्तेमाल करती आ रही हैं, लेकिन अब से आप नारियल तेल में खाना पकाती हैं, तो यह हेल्दी रखने और वजन घटाने में मदद करेगा.

सूजन करे कम

इसके इस्तेमाल से शरीर में होने वाली सूजन भी कम होती है. क्योंकि इसमें सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं जो फैट कम करने और स्वेलिंग (Swelling) घटाने में भी मदद करते हैं. 

भूख करता है कम

नारियल तेल में सैचुरेटेड फैट होने के कारण यह बार-बार लगने वाली भूख को कम करता है. इसके इस्तेमाल से बनने वाले खाने के सेवन से आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है. इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिससे फैट कम होता है.

इम्यूनिटी पावर बढ़ता है

नारियल तेल के फायदों में आपका इम्यूनिटी भी आता है. इससे आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर में मजबूती बनी रहती है और मोटापा तो घटता ही है. वहीं ये आपके मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत करता है, जो आपके स्वस्थ रहने के लिए बहुत जरूरी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com