वॉक पार्क में या सुबह के समय ट्रेडमिल पर रनिंग, वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर चलिए, आप भी जान लीजिए आज

Which is Better Treadmill or Walking: आउटडोर वॉकिंग या ट्रेडमिल पर वॉक करना, जानें दोनों में से क्या है बेहतर एक्सपर्ट की ये है सलाह.

वॉक पार्क में या सुबह के समय ट्रेडमिल पर रनिंग, वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर चलिए, आप भी जान लीजिए आज

Treadmill Vs Walking In Hindi: ट्रेडमिल पर चलना या फिर पार्क में वाक करना क्या है बेहतर.

खास बातें

  • ट्रेडमिल या पार्क में चलना क्या है बेहतर.
  • किसे करने से जल्दी घटने लगेगा वजन.
  • जानें किसे चुनना होगा आपके लिए अच्छा.

Walking On A Treadmill Vs Walking Outside: वजन घटाने के लिए अक्सर लोगों को चलने की सलाह दी जाती है. कई लोग ट्रेडमिल पर वॉक (walking on treadmill is good or bad) करना भी पसंद करते हैं और उनके अनुसार भी चर्बी को कम करने में ये बहुत फायदेमंद है. ऐसे में लोगों को काफी कंफ्यूजन होती है की दोनों में से क्या बेहतर है और क्या करने से उनकी चर्बी कुछ ही दिनों में कम होने लगेगी. तो चलिए आपकी कंफ्यूजन को दूर करते हैं और यहां आपको एक्सपर्ट की सलाह बताते हैं. आखिर ट्रेडमिल और पार्क में वॉक (walking in park benefits) करना दोनों में से क्या है आपके लिए बेहतर.

पढ़ने से दूर भागता है आपका बच्चा तो ये टिप्स अपना लें, खुद बैठकर पढ़ने लगेगा

अगर आप जिम जाने वाले लोगों में से हैं तो ट्रेडमिल का इस्तेमाल जरूर करते होंगे. हालांकि कई लोग पार्क में वॉक करना भी पसंद करते हैं.

अपने बिजी शेड्यूल में चलने का समय जरूर निकालें. ये न सिर्फ आपके वजन को घटाने में मदद करेगा बल्कि शरीर से जुड़ी और भी समस्याओं को दूर करेगा.

पार्क में चलना है बेस्ट

पार्क में चलना बेस्ट ऑप्शन है. जिम की ट्रेडमिल आपको अपनी तरफ आकर्षित जरूर कर सकती है लेकिन पार्क में पैदल चलना आपकी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाएगा. यहां आप नेचर के बीच होंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

पार्क में चलने से होती है बेस्ट वर्कआउट 

ट्रेडमिल पर चलने से आपके पैरों की एक्सरसाइज होती है आप गति को कंट्रोल कर पाते हैं. लेकिन जब आप पार्क में चलते हैं तो आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि चलना सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है.

ताजी हवा मिलती है

जब आप ट्रेडमिल पर वॉक कर रहे होते हैं तो आप एक कमरे में कई लोगों के बीच घिरे होते हैं. वहां आपको ताजी हवा नहीं मिल पाती जो आपको एक पार्क में मिलेगी. यहां आप चारों तरफ से पेड़ पौधों से घिरे होते हैं ऐसे में आप अच्छा और तरोताजा महसूस करते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

निकलते है कंफर्ट जोन से बाहर

अगर आप उन लोगों में है जो अपने कंफर्ट जोन में रहना पसंद करते हैं तो शायद पार्क में चलना आपको पसंद ना हो. ऐसे लोगों को ट्रेडमिल पर चलना ज्यादा बेहतर लगेगा. लेकिन अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकल कर पार्क की ताजी हवा के बीच चलना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

                                                                                                             (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.