विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2022

क्या आपके भी हाथ और पैर में होने लगती है झुनझुनी, तो मतलब इस विटामिन की हो गई है कमी

Nutritious food in diet : अगर आपके हाथों और पैरों में झनझनाहट बनी रहती है, तो समझिए आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो गई है. यहां बताए गए फूड्स को अब से अपने डाइट में शामिल कर लीजिए.

Read Time: 3 mins
क्या आपके भी हाथ और पैर में होने लगती है झुनझुनी, तो मतलब इस विटामिन की हो गई है कमी
Healthy food : आप साबुत अनाज, बीन्स, दाल, नट्स और मांस आदि का सेवन कर सकते हैं.

Sensation in hand and legs : हाथ पैर में झुनझुनाहट होना आम बात है. जब हम एक ही पोजीशन में बहुत देर तक बैठे रहते हैं तो झुनुझुनी होने लगती है. ऐसा बल्ड सर्कुलेशन का सही ढ़ंग से ना हो पाना होता है. लेकिन अगर ये समस्या जरूरत से ज्यादा होने लग जाए तो समझिए आपके शरीर को पोषक तत्वों की कमी हो गई है, जिसके कारण ऐसा हो रहा है. तो चलिए जानते हैं कौन सी विटामिन की कमी पैरों और हाथों में झनझनाहट पैदा करती है. तो आपको बता दें कि विटामिन ई और बी की कमी (vitamin b and e deficiency) से ऐसा होता है. 

विटामिन बी और ई की कमी के लिए खाएं ये फूड

- आप विटामिन बी की कमी  साबुत अनाज, बीन्स,दाल, ड्राई फ्रूट्स और मीट से पूरी कर सकते हैं. आप मछली, चिकन, आलू को भोजन का हिस्सा जरूर बनाएं लेकिन खट्टे फल और अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें.

- इसके अलावा आप सूरजमुखी की बीज, राजमा बीन्स, साबुत अनाज और समुद्री भोजन का सेवन करके भी विटामिन बी 12 की कमी पूरी कर सकते हैं. 

- इसके अलावा आप डेयरी प्रोडक्टस जिसमें पनीर, दूध, छाछ, आदि शामिल हैं खा सकती हैं. इसके अलावा आप हरी पत्तेदार सब्जियां  भी विटामिन बी का अच्छा स्रोत हैं.

-वहीं, विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स और बीजों का सेवन कर सकती हैं. इसके अलावा वेजिटेबल ऑय़ल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

-एक बात ख्याल रखें अगर आपको झुनझुनी आमतौर पर नहीं बल्कि ज्यादा होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. ताकि आप किसी गंभीर बीमारी का शिकार ना हों.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही खूबसूरत अंदाज में आईं नज़र, क्लिक कराई फोटोज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
क्या आपके भी हाथ और पैर में होने लगती है झुनझुनी, तो मतलब इस विटामिन की हो गई है कमी
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;