विज्ञापन

Visible Hand Veins : हाथों पर नसें क्यों आने लगती हैं नजर, यहां जानिए इसकी 7 बड़ी वजह

जो लोग बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं उनके हाथों की नसें नजर आने लगती हैं. उन्हें इस समस्या का सामना उन लोगों की तुलना में अधिक करना पड़ता है जो बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं.

Visible Hand Veins : हाथों पर नसें क्यों आने लगती हैं नजर, यहां जानिए इसकी 7 बड़ी वजह
कभी-कभी उच्च तापमान नसों के लिए सही तरीके से काम करना चुनौतीपूर्ण बना देता है, जिससे वे बढ़ जाती हैं और उभर जाती हैं.

Hath ke nas najar ane ka karan : हाथ की नसें दिखना उम्र बढ़ने का एक हिस्सा है, लेकिन वे किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं जिसके लिए डॉक्टर की सलाह लेनी की आवश्यकता होती है और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए.डॉक्टर हाथ की नसों में दिखने वाली समस्याओं की पहचान कर सकते हैं, बता सकते हैं कि आपको ये क्यों हैं. आम तौर पर, ये चिंता का कारण नहीं होते हैं, लेकिन अगर आप इनसे असहज महसूस करते हैं, तो इन्हें हटाने या इनके प्रभाव को कम करने के सरल तरीके हैं. अगर आपकी हाथ की नसें किसी मेडिकल समस्या की ओर इशारा करती हैं, तो डॉक्टर आगे की जांच का सुझाव देंगे.

दादी-नानी वाले नुस्ख़े से करिए अपनी हेयर केयर, बाल का झड़ना और टूटना हो सकता है कम

हाथ की नसें नजर आने के पीछे का कारण

  1. हाथ की नसों के दिखने का कारण उम्र बढ़ना, रक्तचाप और त्वचा में लचीलापन की कमी है, लेकिन अन्य कारक भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. जो लोग बहुत फिट और युवा होते हैं, उनके शरीर में वसा की मात्रा कम होने के कारण हाथ की नसें दिखाई देती हैं. मोटे या अधिक वजन वाले लोग नसों के दिखने पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते क्योंकि चर्बी नसों को दबा देती है.
  2. हाथों की नसें तब अधिक दिखाई देने लगती हैं जब त्वचा अपनी लोच और वसा खोने लगती है. रक्तचाप में परिवर्तन और त्वचा के पतले होने से भी नसें उभर सकती हैं, और वे अधिक स्पष्ट हो जाती हैं. बिना किसी विशेष कारण के भी कोई भी व्यक्ति उभरी हुई नसों का सामना कर सकता है.
  3. जो लोग बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं उनके हाथों की नसें नजर आने लगती हैं.उन्हें इस समस्या का सामना उन लोगों की तुलना में अधिक करना पड़ता है जो बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं.
  4. कभी-कभी उच्च तापमान नसों के लिए सही तरीके से काम करना चुनौतीपूर्ण बना देता है, जिससे वे बढ़ जाती हैं और उभर जाती हैं.
  5. वैरिकोज नसें हाथों की तुलना में पैरों में पाई जाती हैं और तब दिखाई देती हैं जब नसों के वाल्व कमजोर हो जाते हैं. वैरिकोज नसें मुड़ी हुई, बड़ी और दर्दनाक हो सकती हैं.
  6. हाथ की नसों में रक्त का थक्का जमने से हाथ की नसों में रक्त संचार संबंधी समस्याओं के कारण उभार आ सकता है.
  7. गर्भ में पल रहे बच्चे को रक्त और पोषक तत्व पहुंचाने के लिए गर्भावस्था के दौरान नसों में रक्त प्रवाह 20 से 40% तक बढ़ जाता है, जिससे हाथ में नसें उभर आती हैं.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
Visible Hand Veins : हाथों पर नसें क्यों आने लगती हैं नजर, यहां जानिए इसकी 7 बड़ी वजह
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com