विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2023

क्रिकेटर विराट कोहली की सफलता का राज है उनका यह सीक्रेट मंत्रा, डाइट, वर्कआउट और योग ने बनाया उनको नंबर वन

Virat Kohli Fitness Routine: भारतीय क्रिकेट टीम के सुपरस्टार विराट कोहली अपने फिटनेस के लिए काफी चर्चा में रहते हैं. आइए उनकी लाइफस्टाइल से सीखते हैं कुछ स्पेशल फिटनेस टिप्स.

Read Time: 3 mins
क्रिकेटर विराट कोहली की सफलता का राज है उनका यह सीक्रेट मंत्रा, डाइट, वर्कआउट और योग ने बनाया उनको नंबर वन
Virat Kohli Fitness Secret: विराट कोहली की फिटनेस से जुड़ी ये हैं जरूरी बातें

अंकित श्वेताभ : बीते दिनों न्यूजीलैंड (New Zeeland) और भारत (India) वनडे मैच (One Day Match) में अपना 50वां शतक पूरा करने के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की चर्चा पूरे देश-दुनिया में हो रही हैं. पीएम मोदी से लेकर सचिन तेंदुल्कर (Sachin Tendulkar) तक सभी ने उनके इस अचीवमेंट पर खुशी जाहीर की. कोहली को दुनिया के बेस्ट एथलिट्स की लिस्ट में शामिल करना गलत नही्ं होगा. उनकी बेजोड़ फिटनेस ही उनकी सक्सेसफूल क्रिकेट करियर का सिक्रेट है. ऑन फिल्ड अक्रामक ढंग से रन बनाने वाले विराट कोहली अपने फिटनेस रूटीन से कोई परहेज नहीं करते हैं. आइए आपको बताते हैं उनकी इस फिटनेस का राज.

विराट कोहली की फिटनेस से जुड़ी 5 खास बातें (5 Important things related to Virat's Fitness)

1. अनुशासित ट्रेनिंग

कोहली अपने फिटनेस रूटीन को लेकर बहुत ज्यादा पर्टिकुलर है. वो अपनी ट्रेनिंग के साथ बहुत सख्त रहते हैं. डेली ऑन फिल्ड ट्रेनिंग (On Field Training) के साथ-साथ ऑफ फिल्ड ट्रेनिंग (Off Field Training) या जीम में भी विराट अच्छा समय गुजारते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
2. सही और संतुलित डाइट

किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग में या फिट रहने के लिए सही आहार (Right Diet) लेना बहुत जरूरी है. विराट कोहली भी अपनी डेली डाइट का खास ख्याल रखते हैं. उनकी डाइट लीन प्रोटीन (Lean Protein), फल (Fruits), सब्जियों (Vegetables) और कॉमप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट (Complex Carbohydrates) से भरपूर होती हैं. इससे उन्हें अपनी ट्रेनिंग में मदद मिलती है.

3. कार्डियो रिच वर्कआउट

रोज की फिटनेस ट्रेनिंग में विराट कार्डियोवेस्कुलर फिटनेस (Cardiovascular Fitness)  पर खास ध्यान देते हैं. इसके लिए वो खास कार्डियो एक्सरसाइज करते है. इससे उन्हें ऑन फिल्ड एक्टिव रहने में मदद मिलती है और उनका स्टैमिना (Stamina) बढ़ता है.

4. योग भी है जरूरी

विराट कोहली वेट ट्रेनिंग, स्ट्रेचिंग, जीम के साथ-साथ योग (Yoga) को भी उतना ही जरूरी मानते हैं. अपनी बॉडी की फ्लेक्सीब्लीटी (Flexibility) को बढ़ाने के लिए विराट नियमित रूप से योग करते हैं. इससे मेंटल बैलेंस (Mental Balance) भी बना रहता है और इंजरी को जल्दी हील करने में मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV
5. जरूरी मात्रा में रेस्ट

किसी भी मैच के बाद अपने शरीर को अच्छी तरह से हील करने के लिए और ट्रेनिंग के लिए रिकवर करने के लिए कोहली अपनी बॉडी को सही मात्रा में रेस्ट देते हैं. इसके लिए वो सही मात्रा में नींद लेते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
क्रिकेटर विराट कोहली की सफलता का राज है उनका यह सीक्रेट मंत्रा, डाइट, वर्कआउट और योग ने बनाया उनको नंबर वन
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;