जल्दी अपना वजन घटाना चाहती हैं तो बिस्तर पर ही करिए 3 योगासन, 1 महीने में पेट की चर्बी होगी कम

इस आर्टिकल में हम आपको 3 ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बिस्तर पर कर सकते हैं आराम से. 

जल्दी अपना वजन घटाना चाहती हैं तो बिस्तर पर ही करिए 3 योगासन, 1 महीने में पेट की चर्बी होगी कम

3 ऐसे योगासन (yog mudra) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप बिस्तर पर कर सकते हैं आराम से. 

Weight loss tips : बहुत से लोग का यह सोचना होता है कि योग ध्यान और मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा होता है जबकि यह एक मिथ है. अगर आप अपने वजन को घटाना चाहते हैं तो योगासन को रूटीन में शामिल करके 1 महीने के अंदर पेट की चर्बी को गला सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको 3 ऐसे योगासन (yog mudra for weight loss) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप बिस्तर पर कर सकते हैं आराम से. 

वजन घटाने के लिए 3 सीटिंग योगासन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

वज्रासन एक आसान सीटिंग योगा पोज है. इसका नाम संस्कृत शब्द वज्र से आया है, जिसका अर्थ है वज्र या हीरा. इस पोज को करने के लिए, आप घुटने टेकें और फिर अपने घुटनों से वजन हटाने के लिए अपने पैरों पर वापस बैठें. इस आसन को करने से आपका वजन तो घटेगा ही साथ ही पेट और पैर भी मजबूत होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बालासन को भी आप आसानी से बिस्तर पर कर सकती हैं. यह आसन आपके पेट को अंदर करने में मदद करता है.  इसको करने से आपका मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. इसे चाइल्ड पोज के भी नाम से जाना जाता है. यह आपके जांघों को टोन करने का काम करता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पश्चिमोत्तानासन को भी आप बिस्तर पर आराम से कर सकती हैं. यह आसन भी वजन कम करने में अहम भूमिका निभाता है. यह आसन डायबिटीज मरीजों के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है. यह आसन मधुमेह जैसी बीमारी से लड़ने की ताकत देता है. यह आसन शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.