Banana Peel : केले का छिलका वेस्ट समझकर फेंके नहीं, यहां जानिए उसके फायदे और इस्तेमाल

Banana Facts : केले का छिलका अवसाद को भी कम करता है. यह ब्रेन में हैप्पी हार्मोन का संतुलन बनाए रखने का काम करता है. साथ ही यह चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स को भी रोकता है. इसमें फिनोलिक होता है, जो एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. 

Banana Peel : केले का छिलका वेस्ट समझकर फेंके नहीं, यहां जानिए उसके फायदे और इस्तेमाल

Banana : यह ब्रेन में हैप्पी हार्मोन का संतुलन बनाए रखने का काम करता है.

खास बातें

  • केले का छिलका स्किन के लिए अच्छा होता है.
  • केले का छिलका पाचन के लिए अच्छा है.
  • केले का छिलका ऑयली स्किन के लिए अच्छा माना जाता है.

Banana Peel benefits : अक्सर हम सब्जी और फल के छिलकों को वेस्ट समझकर फेंक देते हैं, क्योंकि हमें इसके फायदों के बारे में नहीं पता है. लेकिन अब से आप ऐसा ना करें क्योंकि छिलके भी बहुत काम के होते हैं. इसमें कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो आपको स्वस्थ्य रखने के साथ वजन को भी कंट्रोल (weight loss) करते हैं. इसका छिलका (banana peel) स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आज इस लेख में हम बात करेंगे केले के छिलके के उपयोग के बारे में. उसको कैसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है और क्या फायदे हैं.

केले के छिलका के फायदे | benefits of banana peel

- केले का छिलका उपयोग करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. यह छिलका फाइबर से भरपूर होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है. इसका फल और छिलका दोनों स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

- केले का छिलका दांतों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. यह दांतों को सफेद और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. इसके टुकड़े को दांतों पर घिसने से मजबूत और चमकदार होते हैं. इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज की अच्छी मात्रा माई जाती है.

-केले का छिलका पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह फाइबर से भरपूर होता है. इसका छिलका चेहरे के झुर्रियों को कम करने का भी काम करते हैं. बस आपको इसके छिलके को मिक्सर में पीसकर 2 छोटे चम्मच बादाम तेल मिलाकर फेस पर पैक की तरह लगाना है. फिर 20 मिनट बाद धो लेना है. ऐसा करके आपको असर कुछ दिन में नजर आने लगेगा.

-केले का छिलका अवसाद को भी कम करता है. यह ब्रेन में हैप्पी हार्मोन का संतुलन बनाए रखने का काम करता है. साथ ही यह चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स को भी रोकता है. इसमें फिनोलिक होता है, जो एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com