Healthy Tips: कानों में लगातार हो रहे दर्द को दूर करते हैं ये 7 घरेलू उपाय, आजमाने पर मिलेगा आराम

Earache Home Remedies: कुछ घंटे बीतने के बावजूद कान का दर्द कम नहीं हो रहा है तो ये घरेलू उपाय आपके लिए ही हैं. इनके इस्तेमाल से मिल सकती है आपको राहत.

Healthy Tips: कानों में लगातार हो रहे दर्द को दूर करते हैं ये 7 घरेलू उपाय, आजमाने पर मिलेगा आराम

Earache से निजात दिलाने में मदद करेंगे ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: कभी-कभी कान का हल्का सा दर्द भी जी का जंजाल बन जाता है. ना किसी काम में मन लगता है और ना खाली बैठे-बैठे चैन पड़ता है. आमतौर पर सर्दी लगने, दांत दर्द और सिर दर्द होने पर भी कान दुखने लगता है. वैसे तो गंभीर कान का दर्द (Earache) होने पर हमेशा डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए लेकिन हल्के दर्द में घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. अगर पिछले एक दो घंटे से लगातार आपके कान में दर्द (Pain in ear)  है तो आपको ये घरेलू उपाय अपनाकर देखने चाहिए.

कानदर्द के आसान घरेलू उपाय | Easy Home Remedies For Earache

1. गर्म सिंकाई

गर्म कपड़े या हीटिंग पैड से आप अपने कान की सिंकाई कर सकते हैं. लगभग 20-25 मिनट सिंकाई करने पर आपके कानों में आराम मिल सकता है. गर्म सिंकाई कान के आसपास की मसल्स को रिलेक्स करती है.

2. ठंडी सिंकाई

आप ठंडी बर्फ की सिंकाई भी कर सकते हैं. ठंडी सिंकाई करने पर दर्द कम होने के अलावा दर्द फैलना रुक जाता है.

3. अदरक

अदरक (Ginger) के रस को ऑलिव ऑयल में हल्का गर्म करके कान की बाहरी स्किन पर लगाने से फायदा मिलता है. अदरक के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कान में होने वाले संक्रमण को रोकते हैं.

4. ऑलिव ऑयल

कानों में हल्के ऑलिव ऑयल (Olive Oil) की एक से दो बूंदे डालने से दर्द में राहत मिलती है.

5. सोने की पोजीशन

कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए और फिर दोबारा कान में दर्द न हो इसके लिए आपको सिर के बल सोना चाहिए और कानों को नीचे की तरफ नहीं रखना चाहिए. कानों पर प्रेशर पड़ना भी दर्द का एक कारण है.

6. ध्यान भटकाना

माना जाता है कि कान में दर्द होने पर ध्यान यहां-वहां करने पर दर्द में राहत मिलती है. आप बच्चों के साथ खेलना और एकसरसाइज करना प्रेफर कर सकते हैं.

7. चुइंगम

अगर बहुत देर तक ट्रैवल करने के बाद कानों में दर्द (Earache) होने लगा है तो आपको चुइंगम चबा कर देखना चाहिए. हो सकता है कि आपका दर्द दूर हो जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

All About Periods : क्यों होते हैं पीरियड्स, कैसे करते हैं लड़कियों को प्रभावित, कितनी ब्लीड़‍िंग होती है ज्यादा, यौन संबंध ठीक या गलत... एक्ससपर्ट से जानें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com