Neem for Hair: नीम को इन 4 तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो मिल जाएगा रूसी से छुटकारा, बाल भी दिखेंगे सुंदर 

Dandruff Home Remedies: बालों से जिद्दी डैंड्रफ को हटाना चाहते हैं तो इन 4 तरीकों से नीम का उपयोग करने पर असर तेजी से होता है. साथ ही, बाल साफ और चमकदार दिखने लगते हैं.

Neem for Hair: नीम को इन 4 तरीकों से करेंगे इस्तेमाल तो मिल जाएगा रूसी से छुटकारा, बाल भी दिखेंगे सुंदर 

Dandruff से निजात दिलाने में नीम है बेहद असरदार.

Home Remedies: नीम को उसके अनेक गुणों के लिए जाना जाता है, चाहे स्किन हो या बाल, ये दोनों पर अपना असर दिखाती है. इसके इस्तेमाल के वैसे तो कई तरीके हैं, लेकिन इसे ठीक से बालों पर लगाया जाए तो आपको जल्द ही रूसी यानी डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. सर्दी हो या गर्मी डैंड्रफ बालों से जुड़ी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है. अलग-अलग उपाय करने पर भी डैंड्रफ बालों से जाने का नाम नहीं लेता. आप नीम को इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल डैंड्रफ मुक्त हो जाएंगे. 

डैंड्रफ के लिए नीम प्रयोग करने के 4 तरीके | 4 Ways To Use Neem Leaves For Dandruff 

नीम और शहद 

इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बनाने के लिए आपको नीम की पत्तियों को पीस कर उसमें एक से डेढ़ चम्मच शहद मिलाएं. शहद और नीम का ये हेयर मास्क अपने बालों में 15-20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इससे आपको डैंड्रफ से छुटकारा मिलेगा. 

नीम और दही 

दही को डैंड्रफ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इसमें नीम मिलाने से ये और तेजी से अपना असर दिखाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आपको एक कटोरी दही में नीम की पत्तियों को पीसकर डालना है और पेस्ट बनाना है. अब इस पेस्ट को सिर पर तकरीबन 20 मिनट तक लगाए रखें और फिर सिर धो लें.

नीम का पानी 

एक से डेढ़ लीटर पानी में 30-35 नीम की पत्तियों को उबाल लें. अब इस उबले हुए पानी से अपने सिर को धोएं. आपको डैंड्रफ के साथ-साथ बालों की विभिन्न समस्याओं से निजान मिलेगी. 

नीम और नारियल का तेल 

नीम की पत्तियों को नारियल के तेल में डालें और उबाल लें. अब इस तेल को बालों में लगाएं. ये तेल डैंड्रफ को भी दूर करेगा और बालों में होने वाले संक्रमण, खुजली और फुंसी आदि से भी राहत पहुंचाएगा. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


महिला ने साड़ी में बांधकर बेटे को 10वीं मंज़िल से लटकाया