यूरिक एसिड से हैं परेशान तो आज से शुरू करें ये 3 काम, 20 दिन में नॉर्मल हो जाएगा Uric Acid

High Uric Acid : यूरिक एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ने से कई बीमारियां हो सकती हैं, जैसे गउट, अर्थराइटिस. चलिए एक्सपर्ट से जान लेते हैं क्या करें, क्या नहीं .

यूरिक एसिड से हैं परेशान तो आज से शुरू करें ये 3 काम, 20 दिन में नॉर्मल हो जाएगा Uric Acid

Uric acid control tips : यूरिक एसिड को नेचुरल तरीकों से कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए हाई प्रोटीन खाना चाहिए.
  • समय रहते ही यूरिक एसिड का टेस्ट करवान चाहिए.
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए.

 Uric Acid Level : हमारी बॅाडी एक मशीन की तरह काम करता है. इसमें तमाम चीजें होती हैं और उनका बैलेंस बिगड़ने पर बॅाडी का पूरा सिस्टम गड़बड़ा जाता है. वहीं आजकल की खराब लाइफस्टाइल (lifestyle) और गड़बड़ खानपान की वजह से लोगों को ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) और हीमोग्लोबिन के साथ-साथ कई चीजें ऩॉर्मल से ज्यादा हो जाएं, तो समस्या पैदा होने लगती है. इसमें से एक यूरिक एसिड होता है. बता दें कि, यूरिक एसिड हमारे लिवर में बनता है और पेशाब के रास्तो से बाहर निकल जाता है. हालांकि कई बार यूरिक एसिड (uric acid) की मात्रा ब़़ॉडी में बढ़ जाती है, तो काफी परेशानी होने लगती है. वहीं यूरिक एसिड ज्यादा बढ़ जाए, तो फिर आपके शरीर के छोटे जॉइंट्स में जमा होकर गाउट की समस्या पैदा हो सकती है. इसमें आपको किडनी स्टोन या किडनी फेलियर का सामना करना पड़ सकता है.

'साड़ी कैंसर' जानें क्या बला है ये... क्यों और कैसे होता है, रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात

Latest and Breaking News on NDTV

आजकल यूरिक एसिड एक कॅामन बिमारी बन गई है लेकिन इस पर ध्यान ना दिया जाए तो ये एक गंभीर किडनी और दिल की बीमारियों को भी बढ़ा सकती है. वहीं यूरिक एसिड बढ़ने कि वजह से शरीर के कुछ अंग बुरी तरह से डैमेज होने लगते हैं. यूरिक एसिड बढ़ने के बाद जो नुकीले क्रिस्टल्स (crystals) बनते हैं, जोकि जोड़ों के आसपास जमा होने लगते हैं. इससे जोड़ अंदर से प्रभावित हो जाते हैं और बाहर से उनकी स्किन को हाथ लगाने से वह गर्म महसूस होती है.

हाई यूरिक एसिड के लक्षण | High Uric Acid Symptoms 

एक्सपर्ट के अनुसार,  यूरिक एसिड हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व होता है, इसकी मात्रा ऩॉर्मल से ज्यादा हो जाये तो यह परेशानी की वजह बन सकती है. अडल्ट महिलाओं में 2.5 से 6 mg/dL  के बीच यूरिक एसिड होता है, तो इसे नॉर्मल माना जाता है. अडल्ट पुरुषों के शरीर में 3.5 से 7 mg/dL तक यूरिक एसिड सामान्य माना जाता है. अगर इससे ज्यादा आपका यूरीक एसिड़ है तो आपको इसे कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए. यूरिक एसिड की समस्या का पता शुरुआत में ही लगा लिया जाए, तो इसे कुछ महीनों में पूरी तरह सामान्य किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

 यूरिक एसिड को कंट्रोल कैसे करें | How To Control Uric Acid 

इसमें यूरोलॉजिस्ट (urologist) का कहना है कि शुरूआत में यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए लोगों को रेड मीट के साथ-साथ नॉन वेज से भी दूरी बना लेनी चाहिए. इसमें उन्हें हाई प्रोटिन फूड्स को खाना चाहिए. साथ ही आपको रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. अगर यूरिक एसिड ज्यादा हो तो लोगों को इन सभी बातों के अलावा डॉक्टर से सही तरीके से मेडिसन लेनी चाहिए और समय-समय पर यूरिक एसिड का टेस्ट करवाना चाहिए. कई बार ऐसा होता है कि लिवर और किडनी की फंक्शनिंग बिगड़ने पर यूरिक एसिड बढ़ जाता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना