Upset stomach: पेट का हाल बना रहता है बुरा तो, इस तरह से करें अजवाइन का सेवन जल्द मिल जाएगा छुटकारा

Home remedy for upset stomach : आपको किचन में रखे मसालों में से एक अजवाइन को अपने खराब पेट को सही रखने के लिए खाना है. यह एसिडिटी, पेट दर्द, ऐंठन, मोटापा जैसी रोजमर्रा की समस्याओं से तुरंत निजात दिलाएगा. बस आपको इस तरीके से इसका सेवन करना होगा.

Upset stomach: पेट का हाल बना रहता है बुरा तो, इस तरह से करें अजवाइन का सेवन जल्द मिल जाएगा छुटकारा

Ajwain खाने से एसिडिटी की समस्या रहती है कंट्रोल में.

खास बातें

  • अजवाइन पानी से तुरंत मिलेगी राहत
  • इसके सेवन से ऐंठन में भी मिलती है राहत.
  • ब्लोटिंग की परेशानी से रहेंगे बचे.

Ajwain ke fayde : पेट का हाल अगर बुरा बना रहता है तो किसी काम में मन नहीं लगता है. आप जो कुछ भी खाते हैं उसके पहले दस बार सोचते हैं कहीं पेट न खराब हो जाए. ऐसे में आप अपना मनचाहा डिश भी नहीं खा पाते हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिसके सेवन से आपको पेट संबंधी (Stomach problem) समस्या से निजात मिल जाएगा. आपको किचन में रखे मसालों में से एक अजवाइन (celery) को अपने खराब पेट को सही रखने के लिए खाना है. यह आपको एसिडिटी, पेट दर्द, ऐठन, मोटापा जैसी रोजमर्रा की समस्याओं से तुरंत निजात दिलाएगा.


 

ऐसे करें अजवाइन का सेवन | How to consume celery

-पेट संबंधी परेशानी में अजवाइन को पानी में भिगोकर रात भर छोड़ दें. फिर सुबह में इसे पानी से छानकर अलग कर लें. उसके बाद भीगी हुई अजवाइन को चबाकर खा जाएं. आपको कुछ दिन में ही इससे राहत मिल जाएगी.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स गैस, पेट दर्द की समस्या से तुरंत राहत पहुंचाएंगे.


-इसके अलावा पुदीना का भी सेवन पेट की समस्या से निजात दिलाता है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण इंफेक्शन को कम करते हैं, साथ ही पुदीना पेट में पीएच बैलेंस को कम करता है. ऐसे में पेट दर्द और उल्टी को रोकने में मददगार हैं, तो जब भी आपको उल्टी और पेट दर्द की समस्या हो तो इसका सेवन करें.

-पेट की समस्या में बेकिंग सोडा भी असरदार है. यह अपच ठीक करने का सबसे आसान उपाय है, बस आपको एक गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पी लेना है. यह आपकी पाचन संबंधित सभी परेशानियों से निजात दिलाएंगे. वहीं, केला पेट में बनने वाले एसिड को कम करने का काम करता है. यह पेट में होने वाली ऐंठन, दर्द, लूज मोशन से भी राहत दिलाता है.

-लौंग से भी पेट में बनने वाली गैस से राहत मिलती है. इसके सेवन से पेट में होने वाली ऐंठन कम होती है. बस आपको 1 या 2 चम्मच पिसी हुई लौंग को शहद के साथ खा लेना है. इसके अलावा आप इसकी चाय बनाकर भी सकते हैं. लौंग सर्दी जुकाम में भी बहुत अच्छा होता है, इसको खाने से गले की खराश ठीक होती है. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com