अंडरआर्म्स से आती है बदबू और लोग बनाने लगते हैं आपसे दूरी, तो झट से आजमाकर देख लीजिए ये घरेलू नुस्खे 

Underarm Smell Home Remedies: अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू को कुछ आम तरीकों से दूर किया जा सकता है. आप भी जान लीजिए ये नुस्खे और पा लीजिए इस बदबू से छुटकारा. 

अंडरआर्म्स से आती है बदबू और लोग बनाने लगते हैं आपसे दूरी, तो झट से आजमाकर देख लीजिए ये घरेलू नुस्खे 

Smelly Armpits Home Remedies: इस तरह दूर होगी बगलों की बदबू. 

खास बातें

  • अंडरआर्म्स की बदबू के लिए अपनाएं ये नुस्खे.
  • तेजी से दिखता है इनका असर.
  • अंडरआर्म्स से आने लगेगी खुशबू.

Home Remedies: बगलों से पसीने आना ही बदबू का कारण नहीं होता बल्कि अलग-अलग वजहों के चलते अंडरआर्म्स से बदबू (Underarms Smell) आ सकती है. यह हार्मोंस के कारण भी होता है और बैक्टीरिया पनपने के चलते भी. ऐसे में इस बदबू के साथ किसी के करीब बैठा भी नहीं जाता क्योंकि सामने वाला परेशान होकर नाक सिंकोड़ने लगता है और व्यक्ति के लिए पूरा किस्सा ही शर्मिंदगी से भरने वाला बन जाता है. आपके साथ यह नौबत ना आए इसीलिए वक्त रहते अंडरआर्म्स से आ रही बदबू (Underarms Odour) को कुछ आसान घरेलू नुस्खों और टिप्स की मदद से दूर कर लीजिए. 

बालों को घना ही नहीं बल्कि लंबा भी बना देंगे ये 4 फल, बनाएं Fruit Hair Mask और खुद देखें असर 

अंडरआर्म्स से आ रही बदबू के घरेलू उपाय | Underarm Smell Home Remedies 

आलू आएगा काम 


आलू घर की ऐसी सब्जी है जो इस अंडरआर्म स्मेल को कुछ ही देर में छूमंतर करने में कामयाब रहेगी. इस्तेमाल के लिए एक आलू को लेकर घिस लें और निचौड़कर रस निकाल लें. इस रस में रूई डुबोकर अंडरआर्म्स में मलें और आधे घंटे बाद साफ पानी से अंडरआर्म्स धो लें. आप और आसान तरीका आजमाना चाहते हैं तो आलू (Potato) के स्लाइसे काटकर अंडरआर्म्स में घिस सकते हैं. ऐसा करने के आधे घंटे बाद ही आपको अंडरआर्म्स को धोकर साफ कर लेना है. 

9nbao0bo

Photo Credit: iStock


बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल 

 
बिना किसी देरी के एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच भरकर बेकिंग सोडा (Baking Soda) निकाल लें. इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा भी ना हो और बहुत पतला भी ना इसका ध्यान रखें. इसके बाद इस पेस्ट को उंगलियों में लेकर गोलाई में घुमाते हुए अंडरआर्म्स पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद अंडरआर्म्स धो लें. बदबू दूर हो जाएगी और बार-बार नहीं आएगी. 

gfiqr6fo


टमाटर का रस देखें लगाकर 


टमाटर के रस को अंडरआर्म्स पर लगाने के लिए एक कटोरी में बराबर मात्रा में टमाटर और नींबू के रस (Lemon Juice) को मिला लें. इस मिश्रित रस को रूई की मदद से अंडरआर्म्स पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें. पूरी तरह प्राकृतिक इस नुस्खे का कुछ दिन इस्तेमाल करने पर ही अंडरआर्म्स की बदबू दूर हो जाएगी और इससे अंडरआर्म्स का कालापन दूर होगा सो अलग. 

qtuesjvg


ग्रीन टी से आएगी ताजगी 


अंडरआर्म्स की बदबू दूर कर ताजगी महसूस करना चाहते हैं तो ग्रीन टी का इस तरह इस्तेमाल करके देख लीजिए. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में ग्रीन टी बैग्स (Green Tea Bags) में गर्म पानी डालकर उसे बना लीजिए. ग्रीन टी को आप पी सकते हैं लेकिन इसके बैग को कमरे में उठाकर रख दीजिए. जब ये ठंडे हो जाएं तो दोनों अंडरआर्म्स पर एक-एक ग्रीन टी बैग रखें और कुछ मिनटों पर धो लें. अंडरआर्म्स की बदबू चली जाएगी और ताजगी महसूस होगी. 

18dsjuj
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.