Twinkle Khanna से लीजिए पैरेंटिंग टिप्स, बच्चों की परवरिश के लिए माता-पिता की तैयारी है जरूरी 

Twinkle Khanna's Parenting Tips: हर माता-पिता का परवरिश का तरीका अलग होता है. लेकिन, कई बार यह समझने में पैरेंट्स को उलझन होती है कि क्या उनकी पैरेंटिंग सही है या नहीं. ऐसे में ट्विंकल खन्ना के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं. 

Twinkle Khanna से लीजिए पैरेंटिंग टिप्स, बच्चों की परवरिश के लिए माता-पिता की तैयारी है जरूरी 

Parenting Tips By Twinkle Khanna: माता-पिता के लिए ट्विंकल खन्ना ये पैरेंटिंग टिप्स हैं खास.

Parenting Tips: ट्विंकल खन्ना उन सेलेब्स में से हैं जो अक्सर अपने सोशल मीडिया पर या इंटरव्यू के दौरान कई तरह के मुद्दों पर बात करती नजर आती हैं. अपनी परवरिश, परिवार और आपसी रिश्तों से जुड़ी बातें भी वे लोगों से शेयर करती हैं जिस चलते लोग उनसे अत्यधिक प्रभावित भी होते हैं और उनकी सराहना भी करते हैं. अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ट्विंकल खन्ना के पति हैं और दोनों के 2 बच्चे हैं, आरव और नितारा. ट्विंकल के अनुसार बच्चों की परवरिश से पहले माता-पिता को भी ट्रेनिंग की जरूरत होती है बिल्कुल उस तरह जिस तरह ट्रेनिंग और ड्राइविंग टेस्ट के बाद ही ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाता है. यहां जानिए ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) द्वारा दिए गए बच्चों की परवरिश से जुड़े कुछ टिप्स. 


ट्विंकल खन्ना के पैरेंटिग टिप्स | Twinkle Khanna's Parenting Tips 


हमारा काम बच्चों को परफेक्ट बचपन देना नहीं है 


ट्विंकल खन्ना का कहना है कि हमारा काम बच्चों को परफेक्ट बचपन देना नहीं है. हमारा काम है कि हम बच्चों के दिमाग को आइडियाज से भर दें जिससे वे अपनी ताकत का सम्मान करना सीखें, जागरूक बनें, लेकिन कभी कमजोरियों को रेखांकित ना करें.  इसमें उन्हें पागलों की तरह प्यार करना और उन्हें जबरदस्ती सब्जियां खिलाना भी शामिल है. हमें अपनी न्यूरोंस की बड़ी संख्या को बच्चों के मच्छर द्वारा काटे निशानों, बुरे नंबरों और आहत हुई भावनाओं पर लगाना होता है. और हमें यह करना ही होता है, दिन ब दिन, बिना अपने बाकी कामों को भूले. हमें साथ-साथ उनकी मां भी बने रहना है. 

इम्परफेक्ट भी ग्रेट है 


शेफाली शाह के साथ बातचीत में ट्विंकल खन्ना ने इम्परफेक्ट मां होने पर बात की थी. नितारा के जन्मदिन के कुछ गुब्बारे अब भी दीवार पर लगे झूल रहे थे जिसपर ट्विंकल ने कहा कि अगर कोई परफेक्ट मां होती तो अबतक इन गुब्बारों को डंडी से पकड़कर समेट लेती. लेकिन, आप हर समय परफेक्ट बने नहीं रह सकते क्योंकि कुछ ना कुछ कमी हमेशा ही रहेगी चाहे आप कितना ही कुछ कर लें. इसलिए जितना है उसे पैरेंट (Parents) होने के नाते एंजॉय करें और हर मूमेंट को जिएं. 

किताबें पढ़ते शांत रहते हैं बच्चे 


अपने एक मजाकिया और रैडम पोस्ट में ट्विंकल लिखती हैं कि हर समय बोलती हुई बेटी नितारा के पास इतने सवाल हैं कि जिनके जवाब खुद ट्विंकल के पास भी नहीं होते. इसलिए नितारा को किताब पढ़ने देते रहने से ही वह बेटी का मुंह बंद रखने में कामयाब होती हैं. बच्चों को किताबों से रूबरू कराने का भी यह एक अच्छा तरीका है. 

बच्चों के दिमाग पर ध्यान देना है जरूरी 

ट्विंकल खन्ना कहती हैं कि जितना ध्यान हम अपने बच्चों (Children) के होमवर्क पर देते हैं उतना ही हमें उनके दिमाग में क्या चल रहा है इसपर ध्यान देने की जरूरत है. वे बेटी नितारा की बातों पर ध्यान देती हैं और हर दिन बेटी से बातें कर उसे समझने का प्रयास भी करती रहती हैं. ट्विंकल के अनुसार अगर माता-पिता रोजाना भी यह करें तो बहुत है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com