पानी देने के बाद भी सूख जाता है तुलसी का पौधा तो हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण, पहचानें और ऐसे रखें हरा भरा

Reasons behind tulsi plant dried : क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि तुलसी के पौधे में पानी डालने के बाद भी वो सूख जाता है या सड़ने लगता है, तो हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण. समस्या की जड़ को पहचानें, मिल जाएगा उपाय.

पानी देने के बाद भी सूख जाता है तुलसी का पौधा तो हो सकते हैं ये 5 बड़े कारण, पहचानें और ऐसे रखें हरा भरा

Why tulsi leaves drying : हम आपको बताते हैं पांच ऐसे कारण जो तुलसी के पौधे को प्रभावित कर सकते हैं.

Why Tulsi Plant Dry So Soon: तुलसी हमारे घर की शोभा बढ़ाती है और हर घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा जरूर होना चाहिए. ना सिर्फ इसका धार्मिक महत्व (Religious Importance) है, बल्कि ये औषधि (Medicine) के रूप में भी इस्तेमाल की जाती है. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि तुलसी का पौधा सही वातावरण (Appropriate Environmeny) नहीं मिलने के कारण सूख जाता है या बहुत जल्दी मुरझा जाता है, तो हम आपको बताते हैं पांच ऐसे कारण जो तुलसी के पौधे को प्रभावित कर सकते हैं.

वजन को है तेजी से घटाना, तो आजमाइए इस तेल को, देखिए कैसे चर्बी मक्खन की तरह गलती है

iip8aqp8
 देखभाल करने के बाद भी क्यों सूख जाता है तुलसी का पौधा | Why does the Tulsi plant dry up even after taking care of it?

पानी की कमी
तुलसी के पौधे के सूखने का आम कारण कम पानी देना है. तुलसी के पौधों को नियमित रूप से पानी देने की जरूरत होती है, खासकर गर्म और शुष्क मौसम के दौरान. यदि मिट्टी सूख जाती है और पौधे को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो यह मुरझा सकता है.

अत्यधिक पानी देना
तुलसी के पौधे में ढेर सारा पानी देने से भी तुलसी का पौधा मुरझा सकता है और सूख सकता है. ज्यादा पानी देने से मिट्टी में पानी भर सकता है, जिससे जड़ें सड़ जाती है. ऐसे में तुलसी के पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी देना जरूरी है.

वातावरण का बदलना
तुलसी के पौधे गर्म और धूप वाले वातावरण में पनपते हैं. यदि पौधे अत्यधिक गर्मी, सीधी धूप, या बहुत शुष्क वातावरण में आते हैं, तो यह पौधे पर दबाव डाल सकता है और इसके सूखने का कारण बन सकता है.

कीट या संक्रमण
कीट या पौधों का संक्रमण भी तुलसी के पौधे के सूखने का कारण बन सकते हैं. तुलसी के पौधों को एफिड्स, व्हाइटफ्लाइज और स्पाइडर माइट्स संक्रमित कर सकते हैं. ये कीट पौधे के रस को खाते हैं, जिससे पौधे कमजोर हो जाते हैं और सूख जाता है.

पोषक तत्वों की कमी
मिट्टी में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी तुलसी के पौधे को प्रभावित कर सकती है, जिसके कारण यह सूख जाता है और मुरझा जाता है. ध्यान रखें कि पौधा पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में बढ़ रहा हो, इसके लिए मिट्टी में जरूरी उर्वरक डालें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

महेंद्र सिंह धोनी के घुटने की हुई सफल सर्जरी, अभी डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com