वजन को है तेजी से घटाना, तो आजमाइए इस तेल को, देखिए कैसे चर्बी मक्खन की तरह गलती है 

Til ke tel ke fayde : इस तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है. तो चलिए बताते हैं कैसे इसका सेवन करना है. 

वजन को है तेजी से घटाना, तो आजमाइए इस तेल को, देखिए कैसे चर्बी मक्खन की तरह गलती है 

Weight loss oil : यह तेल मसल्स और बल्ड सेल्स की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.

Weight loss oil : हमने अपने कई आर्टिकल्स में वजन घटाने (lose weight) के डाइट प्लान और योगा बताए हैं. साथ ही ऑयली चीज का सेवन कम करने के बारे में भी बात की है, ऐसे में तेल से वजन कम करने वाली बात शायद आपको अटपटी लग रही होगी. लेकिन जब आप इसके पोषक तत्वों के बारे में जानेंगे तो आपकी शंका दूर हो जाएगी. असल में तिल के तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड, फ्लेवोनोइड फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई और फाइटोन्यूट्रिएंट्स की प्रचुर मात्रा होती है. तो चलिए बताते हैं कैसे इसका सेवन करना है. 

नहीं आती है नींद, पूरी रात बदलते रहते हैं करवटें, अपनाएं ये ट्रिक कब सोए पता भी नहीं चलेगा

तिल तेल के फायदे

1- आपको बता दें तिल के तेल (til oil) का या फिर बीज का सेवन करती हैं तो, यह वसा (fat burn) को जलाने में मदद कर सकती हैं. इसमें पाया जाने वाला लिग्नान (lignan) चर्बी गलाने में सहयोग करती है. इतना ही नहीं यह तेल खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है.

2- इस तेल में ट्रिप्टोफैन और पॉलीफेनोल्स जैसे अमीनो एसिड होते हैं, जो वजन कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं. इससे जिद्दी चर्बी को गलाने में सहायता मिलती है. इसके सेवन से वॉटर रिटेंशन शरीर में कंट्रोल में रहता है.

3- वहीं, इस तेल में डाइटरी फाइबर होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने में भरपूर मदद करते हैं. इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी. इतनी ही नहीं इस तेल में प्रोटीन की भी मात्रा भरपूर होती है. जो जल्दी-जल्दी खाने की आदत को कंट्रोल करता है. इससे आपको वजन घटाने में आसानी होती है. 

4- इस तेल में विटामिन ई भरपूर होती है. इस तेल से लीन मसल्स को बढ़ने में मदद मिलती है. जिसके चलते आपकी फिटनेस अच्छी बनी रहती है. वहीं, यह तेल बाल और त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. यह तेल मसल्स और बल्ड सेल्स की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मंदिर जाने के लिए ट्रोल होने पर सारा: "मैं दर्शन करना जारी रखूंगी"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com