इस DIY से बालों की ग्रोथ होगी दो मुंहे हेयर भी होंगे कम, यहां जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Hair diy : आज इस लेख में हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. इसका किसी तरह का साइडइफेक्ट्स भी नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं उन असरदार घरेलू उपाय के बारे में. 

इस DIY से बालों की ग्रोथ होगी दो मुंहे हेयर भी होंगे कम, यहां जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Mehandi हेयर मास्क दो मुंहे बालों को रोकने का काम करते हैं.

DIY For hair growth : बाल की अच्छी सेहत के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. फिर भी बाल से जुड़ी परेशानियों से लोग जूझते रहते हैं. सबसे ज्यादा बाल टूटने और दो मुंहे होने की होती है. ऐसे में लोग क्या करें समझ नहीं आता है. इसके लिए लोग तरह-तरह के जतन भी करते हैं. आज इस लेख में हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. इसका किसी तरह का साइडइफेक्ट्स भी नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं उन असरदार घरेलू उपाय के बारे में. 

इन फूड्स को खाने से आंख की रोशनी होती है तेज, नियमित करें इनका सेवन

इन नुस्खों से दो मुंहे बाल होंगे कम

-अगर आप चाहती हैं कि आपको दो मुंहे बालों से राहत मिल जाए तो एक छोटे बर्तन में मेहंदी को हल्के आंच पर पकाएं फिर गैस से उतारें और उसमें बादाम तेल मिक्स कर दें. कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद इसे लगा लें और फिर धुलें. देखिएगा कैसे आपके दो मुंहे बाल कम होते हैं. और अगर आपको सफेद बाल की समस्या है तो भी ये मिक्सचर लगाने से बाल काले और मजबूत भी बनते हैं. 

-आयरन की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं. इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

-अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए. इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए. इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com