प्राइवेट पार्ट में खुजली और जलन से है बुरा हाल, तो ये 4 तरीके आजमाइए, मिलेगा आराम और फिर नहीं होगी परेशानी

Remedies for itching : इस मौसम में वेजाइना में खुजली की दिक्कत हर किसी को परेशान करती है. अगर आप भी इसका रामबाण घरेलू उपाय तलाश रही हैं, तो ये एक बार ट्राई करके जरूर देखें. आपको जरूर राहत मिलेगी.

प्राइवेट पार्ट में खुजली और जलन से है बुरा हाल, तो ये 4 तरीके आजमाइए, मिलेगा आराम और फिर नहीं होगी परेशानी

Home remedies for itching in private parts : प्राइवेट पार्ट में खुजली के घरेलू उपाय

Vaginal itching reason : कई बार गर्मी और पसीने की वजह से प्राइवेट पार्ट (private part) में खुजली (itching) की समस्या हो जाती है. कई बार पसीने से भरे कपड़े पहन कर रखने से खुजली बढ़ जाती है. वहीं कभी-कभी ये सामान्य सी खुजली इंफेक्शन (infection) का रूप भी ले सकती है, जो काफी खतरनाक हो सकता है. कुछ घरेलू उपायों को आजमा कर आप प्राइवेट पार्ट की खुजली से राहत पा सकते हैं. इसे नजरअंदाज करने की बजाय इस ओर ध्यान दे और समस्या को बढ़ने से पहले ही खत्म कर दें. हम आपको बता रहे हैं कि किन उपायों को अपनाकर आप खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं.



प्राइवेट पार्ट की खुजली (Vaginal Itching) को दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Remove Vaginal Itching



बेकिंग सोडा (Baking Soda)


बेकिंग सोडा डालकर नहाने से यीस्ट इन्फेक्शन का इलाज और खुजली को कम किया जा सकता है. दरअसल, बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण भी होते हैं, जो जलन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं. आप एक बाल्टी पानी में 1/4 कप बेकिंग सोडा मिला लें और इससे नहाएं. प्राइवेट पार्ट को भी इससे साफ करें.

baking soda

Photo Credit: iStock



 नारियल तेल (Coconut Oil)


 नारियल का तेल यीस्ट इन्फेक्शन को दूर करने वाले बैक्टीरिया को मार सकता है. ऐसे में प्राइवेट पार्ट में खुजली हो रही हो तो अपनी उंगलियों पर नारियल के तेल की कुछ बूंदें ले लें और इसे अपनी स्किन पर अच्छे से लगा लें.

mqeirg0o



सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)


एप्पल साइडर विनेगर से नहाने से भी इन्फेक्शन और खुजली को कम करने में मदद मिलती है. एप्पल साइडर विनेगर में एंटीफंगल गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं. आधा कप एप्पल साइडर विनेगर को पानी में डालकर इससे नहाएं.

keihvef



 टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)


 टी ट्री ऑयल का उपयोग प्राइवेट पार्ट में खुजली को रोकने के लिए किया जा सकता है. इस तेल के एंटीफंगल गुण यीस्ट और फंगस को मार सकते हैं. अपने हाथों पर टी ट्री ऑयल की 2-3 बूंदें ले और इसे प्राइवेट पार्ट की बाहरी त्वचा पर लगा लें, आराम मिलेगा.

nd5qltl8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com