Home remedies for lice : अगर आपके भी सिर में पड़ गए हैं जूएं तो अब से अपनाइए ये घरेलू तरीके

Home remedy: कुछ घरेलू उपायहैं जिन्हें अपनाकर आप इस रोज रोज की समस्या से निजात पा लेंगी. इसके अलावा अगर आपको लीख डैंड्रफ (dandruff) की भी परेशानी है तो ये उपाय बहुत कारगर साबित होंगे.

Home remedies for lice : अगर आपके भी सिर में पड़ गए हैं जूएं तो अब से अपनाइए ये घरेलू तरीके

Oil remedy : आपके सिर से जूएं झट से गायब हो जाएं तो एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

खास बातें

  • बालों को गीले में बांधने से बचना चाहिए.
  • गीले बालों में तेल लगाने से भी जुएं की समस्या होती है.
  • किसी और की कंघी का इस्तेमाल ना करें.

Lice in hair  : अगर आपके भी सिर में पड़ गए हैं जुएं (lice in head) और आपका हाथ हमेशा सिर में रहता है तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि कुछ घरेलू उपाय (home remedy) हैं जिन्हें अपनाकर आप इस रोज रोज की समस्या से निजात पा लेंगी. इसके अलावा अगर आपको लीख डैंड्रफ (dandruff) की भी परेशानी है तो ये उपाय बहुत कारगर साबित होंगे. तो चलिए जानते हैं उन असरदार (remedy for hair problem) उपायों के बारे में.

जूं भगाने के घरेलू उपाय | Home remedies to get rid of lice

- अगर आप चाहती हैं कि आपके सिर से जूएं झट से गायब हो जाएं तो एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके अलावा आप टी ट्री ऑयल से लेकर पेपरमिंट ऑयल तक का चुनाव कर सकती हैं.

- आपको एक छोटी कटोरी में दो चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाना है फिर उसमें 15 से 20 बूंदे एसेंशियल तेल की मिलाकर अपने स्कैल्प पर अप्लाई कर लीजिए. ये तेल लगाकर आप 12 घंटे तक छोड़ दीजिए. फिर बालों को कंघी करके उन्हें शैंपू कर लीजिए.ऐसा आप हफ्ते में तीन बार करें फिर देखिए कैसे सिर से जूएं भागते हैं.

- इसके अलावा आप नमक और सिरके से भी जूएं को भगा सकती हैं. आपको बस एक चौथाई कप में 3 बड़े चम्मच सिरका डालकर पेस्ट तैयार कर लेना है फिर उसे बाल में लगा लेना है और दो घंटे बाद शैंपू कर लेना है ऐसा हफ्ते में 2 बार करने से इससे छुटकारा मिल जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सस्टेनेबल लिविंग स्टाइल को लेकर जेनेलिया और रितेश ने कही ये बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com