बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है टॉयलेट, फिर भी नहीं मिल रहा आराम तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी परेशानी

Bar bar urine aana treatment in hindi : अगर आप भी बार बार पेशाब आने की वजह से बेहद परेशान हैं, तो ये घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं. बस आजमाना होगा कुछ इस तरह से.

बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ रहा है टॉयलेट, फिर भी नहीं मिल रहा आराम तो ये घरेलू उपाय मिनटों में दूर करेंगे आपकी परेशानी

Frequent urination causes : बार बार पेशाब आ रहा है तो ये घरेलू उपाय करेंगे मदद.

Bar bar peshab aane ka ramban ilaj : कई बार लोग ऐसी समस्या का सामना करते हैं, जिसमें उन्हें एक बार में क्लीयर यूरिन (urine) पास नहीं होता. बार-बार पेशाब (urine) आने जैसा महसूस होता है और बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में पेशाब में जलन भी होती है. कई बार ऐसा संक्रमण की वजह से होता है. जलन होने के साथ ही पेट के निचले हिस्से में दर्द होने जैसी समस्याएं भी बहुत आम हैं. संक्रमण के अलावा जो लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, उन्हें भी पेशाब में जलन होने की समस्या हो सकती है. हर इंसान को रोज कम से कम 8 बड़े गिलास या फिर तीन लीटर तक पानी पीना चाहिए. वहीं कई बार अधिक मिर्च मसाला खाने से भी पेशाब में जलन होती है. कुछ आसान घरेलू उपाय अपनाकर पेशाब में जलन से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर इस परेशानी से राहत पाई जा सकती है.




बार-बार पेशाब आने के घरेलू उपाय  | home remedies for frequent urination



पर्याप्त पानी पीएं


यूरिन में जलन की समस्या से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना शुरू करना चाहिए. नींबू पानी और पुदीना के अर्क को इस्तेमाल करें, इससे संक्रमण को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है.

ikp8b2qg




फलों का जूस पीएं


मौसमी फलों का जूस पीएं. इसके साथ ही हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें. फलों के जूस और हरी सब्जियां आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम करेंगे और वॉटर लेवल को बनाएं रखेंगे.

mab64qo8



नारियल पानी पीएं


यूरिन से जुड़ी कोई परेशानी हो तो नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करना चाहिए. नारियल पानी कई सारे विटमिन्स और मिनरल्स का नेचुरल सोर्स हैं. इसके साथ ही ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम भी अच्छे से करता है. नियमित रूप से नारियल पानी पीते हैं तो पेशाब में जलन नहीं होती. इसके साथ ही यूनिन क्लीयर होता है और बार-बार पेशाब करने की नौबत नहीं आती.

d551k34

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com