Dry Cough Home Remedies: रात को सोने नहीं देती सूखी खांसी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Dry Cough यानी सूखी खांसी ने दिन का चैन और रातों की नींदें उड़ा दी हैं तो ये घरेलू उपाय आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए सबसे असरदार साबित होंगे.

Dry Cough Home Remedies: रात को सोने नहीं देती सूखी खांसी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Dry Cough से जल्द निजात दिलाते हैं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: फरवरी का महीना शुरू हो चुका है, लेकिन उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में ठंड अब भी अपने शबाब पर है. ठंड में सर्दी और जुकाम पीछा ही नहीं छोड़ते, वहीं इस मौसम में सूखी खांसी भी खूब परेशान करती है. रात के समय ये अधिक दिक्कत देने लगती है. कई बार तो ऐसा होता है कि खांसी के कारण पूरी रात नींद ही नहीं आती. सीरप और दवाइयों के बाद भी कई बार सूखी खांसी यानी ड्राई कफ ( Dry Cough) से छुटकारा नहीं मिलता. ऐसे में घरेलू उपाय अक्सर अपना असर दिखा जाते हैं. आप भी सूखी खांसी से परेशान हैं तो यहां हम आपके लिए कुछ बेहद असरदार घरेलू उपाय लेकर आए हैं.

सूखी खांसी के लिए घरेलू उपचार | Home Remedies for Dry Cough

अदरक और शहद

सूखी खांसी (Dry Cough) के घरेलू इलाज के लिए आपको जिन चीजों की जरूरत है वो हैं शहद, अदरक और मुलेठी. इन चीजों में हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो खांसी से राहत देने के साथ ही इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाती हैं. एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर इसका सेवन करें. गला ना सूखे इसके लिए आप मुलैठी की छोटी सी डंडी लेकर मुंह में रखें, इससे गले में खराश नहीं होगी.

गर्म पानी में शहद

सूखी खांसी के उपचार के लिए दो चम्मच शहद को आधे गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाकर पी लें. नियमित शहद के सेवन से आपको सूखी खांसी में आराम महसूस होगा. रात के समय इसे पीने से गले में हो रही खराश में भी कमी आएगी.

शहद के साथ पीपल की गांठ

पीपल की गांठ को अच्छे से पीस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें. नियमित ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको सूखी खांसी से छुटकारा मिल जाएगा.

अदरक और नमक

अदरक (Ginger) के एक छोटे से टुकड़े को लेकर उस पर एक चुटकी नमक छिड़क लें और इसे दांतों के नीचे दबा लें. इस तरह अदरक का रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें. करीब 5-7 मिनट तक इसे मुंह में रखें और फिर चाहे तो कुल्ला कर लें, आपको सूखी खांसी से आराम मिलेगा.

काली मिर्च और शहद

काली मिर्च और शहद का सेवन एक-साथ मिलाकर करने से भी सूखी खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है. आप 4-5 काली मिर्च पीसकर उसका पाउडर बना लें अब इसमें शहद (Honey) मिलाकर इसका सेवन करें. इसे नियमित लेने से आपको कुछ ही दिनों में सूखी खांसी से राहत मिल जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विशालकाय डोसा खाओ, 71,000 इनाम पाओ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com