कम उम्र में आ गई है बालों में सफेदी तो Home made हेयर मास्क से पाएं छुटकारा, कुछ इस तरह बालों में करना होगा अप्लाई

Home made hair mask : कुछ लोग सफेद बाल से छुटकारा पाने के लिए उसे तोड़ने लग जाते हैं जो उनकी सबसे बड़ी गलती होती है. जबकि ऐसे में आपको घरेलू उपायों का सहारा लेना चाहिए. इसलिए यहां पर कुछ होम रेमेडीज के बारे में बताया जा रहा है जिससे आप जल्द ही व्हाइट हेयर से छुटकारा पा लेंगे.

कम उम्र में आ गई है बालों में सफेदी तो Home made हेयर मास्क से पाएं छुटकारा, कुछ इस तरह बालों में करना होगा अप्लाई

Hair care routine : सफेद बालों को कभी तोड़ना नहीं चाहिए.

खास बातें

  • आंवले को मेहंदी में मिलाकर लगाने से बाल का सफेद होना होगा कम.
  • होम मेड हेयर मास्क का करें इस्तेमाल.
  • खट्टे फल से मिलने वाला कोलेजन बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है.

White hair solution : बाल की समस्या ऐसी है जिससे हर युवा परेशान है. आजकल तो कम उम्र में ही बालों में सफेदी नजर आने लग जाती है. जिससे समय से पहले बूढ़े नजर आने लग जा रहे हैं. इससे आपका आत्मविश्वास बहुत प्रभावित होता है. ऐसे में इसको रोकने के लिए लोग कॉस्मेटिक हेयर प्रोडक्ट से लेकर दवाईयां तक का सहारा लेते हैं. वहीं कुछ लोग सफेद बाल को तोड़ने भी लग जाते हैं जो उनकी सबसे बड़ी गलती होती है. जबकि ऐसे में आपको घरेलू उपायों का सहारा लेना चाहिए. इसलिए यहां पर कुछ होम रेमेडीज के बारे में बताया जा रहा है जिससे आप जल्द ही बालों की सफेदी से छुटकारा पा लेंगे.

होम मेड हेयर मास्क home made hair mask for white hair

सफेद बाल की वजह

अगर आप सफेद बालों से छुटकारा पाना के लिए उसे तोड़ देती हैं तो वह कम होने की बजाय और बढ़ने लग जाएंगे. ऐसे में आप इस गलत आदत को कंट्रोल में करें.

आंवले और मेहंदी

अगर आपको सफेद बालों से निजात पाना है तो रोज एक गिलास आंवले का रस पीजिए. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ बालों को काला भी करता है. आंवले के चूर्ण को मेहंदी के पेस्ट में मिलाकर बालों में लगाने से ग्रोथ अच्छी होती है.

करी पत्ता हेयर पैक

करी पत्ते को अगर आप अपने खान पान में शामिल करते हैं तो बाल की चमक के लिए अच्छा होगा. ये बीटा, कैरोटीन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है. इससे बालों का झड़ना और टूटना भी कम होगा. आपको बता दें कि करी पत्ते में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन होते हैं. इसके अलावा आप इस जादुई पत्ते का पेस्ट बनाकर भी बालों में लगा सकते हैं.


 

खट्टे फल खाएं

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल मजबूत रहें और उनपर सफेदी न आए तो आप अपनी डाइट में खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू, अंगूर शामिल कर लीजिए. वहीं बालों को सफेद होने से बचाना है तो आप केमिकल हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. इससे बाल और ज्यादा खराब और रूखे हो जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com